Friday, Mar 29 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोरी आपदा के मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये देने की घोषणा

उत्तरकाशी/देहरादून 20 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद की मोरी तहसील अंतर्गत अतिवृष्टि और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हवाई सर्वेक्षण किया। आराकोट में बनाये गये आधार राहत शिविर में उन्होंने पीड़ितों से मुलाकात कर, मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की।
श्री त्रिवेन्द्र ने रविवार को आई प्राकृतिक आपदा (अतिवृष्टि) के सर्वाधिक प्रभावित आराकोट, माकुडी, टिकोची, किराणु, चीवां, बलावट, दुचाणु, डगोली, बरनाली, गोकुल, मौंडा गांव का आज स्थलीय एवं हेलीकाॅप्टर से निरीक्षण किया। वह आराकोट में दैवीय आपदा से पीड़ित लोगों से मिले, उन्हें ढांढस बंधाया तथा हर संभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने आराकोट इंटर कालेज में बनाए गए बेस कैंम्प एवं दैवीय आपदा से हुए नुकसान का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आपदा में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। घायलों का इलाज निःशुल्क सरकार की ओर से किया जाएगा। बेघर लोगों के लिए ग्राम समाज की भूमि का चयन करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने प्रभावित प्राकृतिक आपदा से पीड़ित किसानों की फसल, भूमि एवं भवनों के क्षति के आकलन की रिर्पोट तैयार करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए। ताकि इस आपदा से प्रभावितो को शीघ्र सहायता राशि दी जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की पशुहानि का मुआवजा भी आपदा मानकों के अनुरूप शीघ्र पीड़ितों को दिया जाएगा। उन्होंने भरोसा दिया कि इस दुख की घड़ी में सरकार पूर्ण रूप से प्रभावित ग्रामीणों के साथ खड़ी हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित सभी गांवों में राशन, पानी, कपड़े, कंबल एवं आवश्यक दवाईयां आदि पर्याप्त मात्रा में हेलीकॉप्टर से पंहुचाया गया है तथा जिला प्रशासन लगातार राहत कार्य कर रहा हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के कारण जानमाल का काफी नुकसान हुआ हैं। जिसमें सड़क, बिजली, पानी, सिचाई आदि जैसी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने कहा कि यातायात को जल्द से सुचारू करना सरकार की प्राथमिकता है। सड़क खुलने के साथ ही मूलभूत सुविधाओं को शीघ्र दुरूस्त कर लिया जाएगा।
जिलाधिकारी डाॅ. आशीष चौहान ने कहा कि बचाव अभियान तीसरे दिन भी जारी है। प्रभावित गांवों के लिए जरूरी सामान पंहुचाया गया है। आज सुबह से ही ग्रामीणों को खाद्यान, पानी, जरूरी दवाएं आदि भिजवाया गया। सभी गावों में राहत एवं बचाव दल मौजूद है।
इस अवसर पर टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मीशाह, नैनीताल सांसद अजय भट्ट, विधायक मुन्ना सिंह चौहान, खजानदास, राजकुमार, पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट आदि मौजूद रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image