Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्थगित कैलाश मानसरोबर यात्रा फिर से शुरू, 17वां दल रवाना

नैनीताल 22 अगस्त, (वार्ता) ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा उत्तराखंड से गुरुवार को फिर से शुरू हो गयी और यात्रियों के 17वें दल को आगे की यात्रा के लिये रवाना किया गया। जबकि 14वें दल को बूदी से वापस धारचूला बुलाया लिया गया है। इसके साथ ही यात्रा के संचालन को लेकर पूरी तरह से संशय भी खत्म हो गया है।
पिथौरागढ़ जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार स्थगित यात्रा को आज पिथौरागढ़ के धारचूला से आगे के लिये रवाना किया गया है। 17वां दल पिछले तीन दिनों से धारचूला आधार शिविर में रूका हुआ था जबकि कैलाश मानसरोवर की परिक्रमा करके लौटे 14वें दल के यात्रियों को सुरक्षा के लिहाज से गूंजी शिविर में रोका गया था। इस दल के सभी यात्री आज मालपा होते हुए पिथौरागढ़ पहुंच गये हैं।
सूत्रों ने बताया कि 18वां एवं अंतिम दल एक दो-दिन में दिल्ली से मानसरोबर की यात्रा के लिए रवाना हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि धारचूला तहसील के अंतर्गत मालपा एवं बूदी पड़ाव के बीच लामारी में पैदल पुल के बह जाने से कैलाश यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से 17वें दल को आगे की यात्रा पर जाने से रोक दिया गया था। दल के सदस्यों को मालपा में रात गुजारनी पड़ी। इसके अगले दिन सभी यात्रियों को वापस धारचूला बुला लिया गया था। जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर केन्द्र सरकार ने अंतिम एवं 18वें दल को भी रवाना होने से पहले दिल्ली में ही रोक लिया था।
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कर ली गयी है। इसके बाद प्रशासन ने यात्रा मार्ग को हरी झंडी दिखा दी। सूत्रों ने बताया कि यात्रा मार्ग ठीक होने के कारण अब शेष दल भी पैदल ही यात्रा कर सकेंगे। इससे पहले केन्द्र सरकार ने वायुसेना के हेलीकाप्टर से यात्रा को संचालित करने की स्वीकृति दे दी थी लेकिन पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की मुस्तैदी से यात्रा मार्ग जल्द दुरूस्त कर लिया गया। इससे यात्रा को लेकर बना संशय खत्म हो गया।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image