Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दून में डेंगू का बढ़ता कहर, डीएम ने बुलाई बैठक

देहरादून, 23 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे डेंगू के ममलों को देखते हुए प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में बुलायी आपात बैठक में देहरादून में डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा अब तक किये गये इंतजामों को नाकाफी बताते हुये युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एस. के गुप्ता ने अवगत कराया कि अभी तक जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 531 बढ़कर हो गयी है। इनका इलाज दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय, गांधी शताब्दी चिकित्सालय तथा कार्नेशन चिकित्सालय में चल रहा है।
उन्होंने चिकित्सा विभाग को चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एलाईजा की पहचान के लिए किये जाने वाले परीक्षणों के लिए अतिरिक्त मशीनें लगाएं तथा प्लेलेट्स के लिए स्वस्थ नागरिकों से अधिक से अधिक रक्तदान करने को जागरूक प्रेरित करें। उन्होंने उपकरणों खरीद-फरोख्त करने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई।
उन्होंने कहा कि रक्तदाताओं का अब आॅनलाईन पंजीकरण भी कराया जायेगा, ताकि अधिक से अधिक लोग इस पुनीत कार्य में अपना सहयोग कर सकें। जिलाधिकारी ने डेंगू की रोकथाम करने के लिए लोगों को छोटे-छोटे संदेशों के माध्यम से भी जागरूक किये जाने पर बल दिया। सोशल मीडिया के साथ ही प्रचार के अन्य साधनों सिनेमाघरों एवं मल्टीसिटी काम्पलेक्सों अधिक प्रचार कर लोगों को जागरूक बनाया जायेगा।
सं राम
वार्ता
image