Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुड्डुचेरी में 150 रेहड़ी-पटरी वाले गिरफ्तार

पुड्डुचेरी ,24 अगस्त (वार्ता) पुड्डुचेरी के कुड्डालोर मार्ग पर जाम कर यातायात अवरूद्ध कर रहे कम से कम 150 रेहड़ी-पटरीवाले दुकानदारों को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया ।
स्थानीय पुलिस और राजस्व अधिकारियों की ओर से जबरन हटाये जाने के विरोध में सड़क किनारे दुकान लगाने वालों ने शुक्रवार को अपना आंदोलन शुरू किया था।
गौरतलब है कि इस नगर निगम इलाके को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने की योजना है। इसी कारण जिलाधिकारी अरूण ने सभी रेहड़ी-पटरी वालों से अपनी जगह छोड़ने का नोेटिस जारी किया था।
पुलिस, नगरपालिका तथा राजस्व अधिकारियों ने शुक्रवार को इनमें से 50 दुकानदारों से टेलीफोन एक्सचेंज के पास से जबरन जगह खाली करायी। इस घटना से उत्तेजित सभी रेहड़ी-पटरीवाले दुकानदारों अपनी-अपनी दुकानें बंद कर कुड्डालोर सड़क मार्ग पर सिंगारवेलार की प्रतिमा के समक्ष जमा हो गये।
ऐटक और सीटू के नेता भी रेहड़ी-पटरीवालों केे समर्थन में सड़कों पर उतर आये तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय तक आयेाजित मार्च में भाग लिया। पुलिस ने कुड्डालोर मार्ग पर उन्हें रोक कर आगे बढ़ने से रोक दिया तथा यातायात बाधित करने का प्रयास कर रहे 150 दुकानदारों को गिरफ्तार कर लिया।
इस बीच ऐटक नेता सेतुसेल्वम ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले 50 वर्षाें से अधिक समय से रेहड़ी-पटरीवाले सड़क किनारे अपना व्यवसाय कर रहे हैं जो नगरपालिका के इजाजत से ही जारी थी। इसके लिए नगर निगम को कर मिलता था और निगम बदले में इन दुकानदारों को लाइसेंस जारी करता है। लेकिन अब अधिकारी होटल जैसे बड़े संस्थानों के कारण उन्हें खाली करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां तक कि नया कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण भी तालाब की जमीन को अधिग्रहित कर बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि वैकल्पिक स्थल की व्यवस्था किए बिना सड़क विक्रेताओं काे उनकी जगह से खाली कराना उचित नहीं है और उनका मुद्दा भी मानवीय आधार पर सुलझाया जाना चाहिए।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image