Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पंजाब में बढ़ सकते हैं दूध के दाम: रंधावा

अमृतसर 29 अगस्त (वार्ता) पंजाब के सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने गुरुवार को कहा कि सहकारिता विभाग आने वाले दिनों में दूध की खरीद की कीमतों में वृद्धि करेगा, ताकि किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके और राज्य में डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा मिले।
श्री रंधावा ने आज यहां गुरू नानक देव विश्वविद्यालय के दशमेश सभागार में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा वेरका की ‘क्वालिटी मार्क्स कैटल फीड वैरायटी’ लॉन्च करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि कृषि उन्नति व्यवसाय को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है ताकि डेयरी किसानों की आय में वृद्धि हो सके और इन कारकों को ध्यान में रखते हुए सहकारिता विभाग ने राज्य में डेयरी क्षेत्र को और विकसित करने के लिए दूध खरीद मूल्य में वृद्धि करने का निर्णय लिया है।
श्री रंधावा ने यह भी कहा कि डेयरी किसानों के बीच दूध की कीमतों में वृद्धि के साथ अर्जित सभी लाभ को विभाग वितरित करता है, ताकि उनके लिए उत्साहजनक वातावरण बनाया जा सके।
मिल्कफेड विभाग को पंजाब में डेयरी क्षेत्र की रीढ़ के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि मिल्कफेड को केवल डेयरी फार्मिंग क्षेत्र को विकसित करने के लिए अभिनव कदम लागू करने के साथ ही जीवित रखा जा सकता है। उन्होंने आगे खुलासा किया कि डेयरी किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के अलावा, विभाग राज्य में किसानों को सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता फ़ीड भी प्रदान कर रहा है।
सहकारिता मंत्री ने यह भी बताया कि मिलावटी दूध की शिकायतों से निपटने के लिए विभाग एक शिकायत प्रकोष्ठ भी शुरू करेगा। इसके अलावा उड़न दस्ते भी स्थापित किए जाएंगे जो इस विशेष सेल द्वारा प्राप्त शिकायतों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करेंगे। विभाग डेयरी किसानों को दूध की खरीद और उसके एवज में किए गए भुगतान के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू करेगा।
वर्तमान में राज्य में लगभग 3700 डेयरी सोसायटी काम कर रही हैं, जिनमें से लगभग 1700 अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। श्री रंधावा ने कहा, हम उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले डेयरियों का सम्मान देंगे।
उन्होंने आगे कहा कि वेरका प्रीमियम कैटल फीड और वेरका गोल्ड कैटल फीड, दोनों वेरका के मवेशी फ़ीड ब्रांड, को यह गुणवत्ता नियम मिल गए हैं।
प्रबंध निदेशक मिल्कफेड श्री कमलदीप सिंह संघा ने कहा कि वेरका उपभोक्ताओं को गुणवत्ता वाले दूध उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि विभाग दुग्ध उत्पादों की खरीद और भंडारण के लिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को और बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए काम कर रहा है। मिल्कफेड के निदेशक यदविंदर सिंह ने कहा कि विभाग ने हमेशा उपभोक्ताओं और डेयरी किसानों के हितों की रक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है।
इस अवसर पर डॉ. एमआर गर्ग, डॉ. वी श्रीधर, श्री ए.के. अग्रवाल ने भी किसानों को संबोधित किया। जीएम वेरका अमृतसर, श्री हरविंदर सिंह संधू, डीजीएम कैटल फीड प्लांट घनईक बांगर, श्री राजेश बालसोत्रा, श्री कुलदीप सिंह फरीदकोट, श्री हरपाल सिंह जालंधर, श्री सुखजिंदर सिंह मावी पटियाला, श्री सुखजिंदर सिंह संगरूर भी उपस्थित रहे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image