Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ग्रामीण बाजारों में कचरा प्रबंधन के लिए विप्लव देव दान करेंगे छह महीने का वेतन

अगरतला 13 सितंबर (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69 वें जन्मदिन के मौके पर राज्य के 1100 ग्राम पंचायतों के स्थानीय बाजारों में कचरा डिब्बे लगाने के लिए अपने छह महीने के वेतन को दान करने की घोषणा की है।
श्री देव ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान और सार्वजनिक क्षेत्र में एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की दिशा में पहले ही कदम उठा चुकी है। उन्होंने बताया कि ठोक अपशिष्ट प्रबंधन पर हालांकि लंबे समय से चर्चा हो रही थी, लेकिन राज्य सरकार इस दिशा में आक्रामक तरीके से कदम उठा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा, “छह महीने का वेतन हालांकि बहुत कम है, लेकिन प्रत्येक गांव के बाजारों में कचरे का डिब्बा लगाने के लिए पर्याप्त है। मुख्यमंत्री के वेतन से बाजारों में कचरे का डिब्बा लगाने से लोगों के बीच अपशिष्ट प्रबंधन का संदेश जाएगा और निश्चित रूप से ग्रामीणों के धन की बर्बादी की समाप्त करने में मददगार होगा।
उन्होंने कहा कि कचरे के पुनर्चक्रण से एक ओर जहां पर्यावरण का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी तो दूसरी ओर इससे ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
संतोष
वार्ता
image