Friday, Mar 29 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में कांग्रेस अपने बूते उपचुनाव लड़ेगी : सिद्दारामैया

हुबली 24 सितंबर (वार्ता) कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के साथ मिलकर सरकार चलाने और गत लोकसभा चुनाव में गठबंधन सहयोगी रहे कांग्रेस ने अब राज्य के 15 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव अपने बूते चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारामैया ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा,“हमने अपने बल पर उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है और जद (एस) के साथ कोई चुनावी समझौता नहीं होगा।”
कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी ने उन लोगों को हराने के लिए मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया जिन्होंने पार्टी को धोखा दिया था और राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने में मदद की थी। उन्होंने कहा,“बागी विधायकों को कड़ी सबक सिखाने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों के लोग बेसब्री से से इंतजार कर रहे हैं।”
जद (एस) के प्रदेश अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी द्वारा की गई आलोचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा,“हमने सांप्रदायिक ताकतों को दूर रखने के लिए जद (एस) को अपना समर्थन दिया था। जबकि जद (एस) के नेताओं ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवारों को नुकसान पहुंचाया था।”
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा,“जद (एस) नेता जी टी देवेगौड़ा ने खुद लोकसभा चुनावों में जद (एस) द्वारा भाजपा को दिए गए समर्थन के बारे में खुलकर बयान दिया था।” श्री कुमारस्वामी के इस कथन का उल्लेख करते हुए कि कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार एक दुःस्वप्न थी, उन्होंने कहा, “ यह उनकी राय थी।”
गौरतलब है कि कांग्रेस और जद (एस) विधायक दल के नेताओं की शिकायत के आधार पर कर्नाटक विधानसभा के तत्कालीन अध्यक्ष के रमेश कुमार द्वारा कांग्रेस और जद (एस) के बागी विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने के कारण रिक्त हुई सीटों को भरने के लिए 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं।
संजय टंडन
वार्ता
image