Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक विस उपचुनावों में अलग-अलग ताल ठोकेंगे जद(एस), कांग्रेस

बेंगलुरु, 24 सितम्बर (वार्ता) कर्नाटक में पूर्ववर्ती कुमारस्वामी सरकार में गठबंधन सहयोगी रहे तथा कुछ महीने पहले एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने वाले जनता दल (सेक्युलर) तथा कांग्रेस का परस्पर मोह भंग हो गया और अब दोनों ही दलों ने अगले महीने राज्य की 15 विधानसभा सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनाव अपने-अपने दम पर लड़ने का फैसला किया है।
जनता दल :सेक्युलर:(जद-एस) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को मैसुरु में संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी उपचुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी तथा पार्टी के उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
इससे पहले जद (एस) अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा भी कांग्रेस के साथ किसी प्रकार के गठबंधन से इन्कार कर चुके हैं।
श्री कुमारस्वामी ने कहा,“ उपचुनाव राज्य में सभी राजनीतिक दलों के लिए ‘अग्नि परीक्षा’ होगी। चौबीस अक्टूबर को परिणाम आयेंगे, तब तक इंतजार करिये। नतीजों के बाद नाटक शुरू होगा। पार्टी उपचुनाव में स्थानीय कार्यकर्ताओं को टिकट देगी।”
दूसरी तरफ कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारामैया ने मंगलवार को हुबली में संवाददाताओं से कहा, “हम अपने बल पर उपचुनाव लड़ेंगे। जद (एस) के साथ चुनावी तालमेल नहीं होगा। हमने पार्टी के खिलाफ जाने तथा राज्य में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की सरकार बनने में मदद करने वालों को हराने के लिए मजबूत उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। श्री कुमारस्वामी द्वारा की गई आलोचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा,“हमने सांप्रदायिक ताकतों को दूर रखने के लिए जद (एस) को अपना समर्थन दिया था, जबकि जद (एस) के नेताओं ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवारों को नुकसान पहुंचाया था।”
गौरतलब है कि कांग्रेस और जद (एस) विधायक दल के नेताओं की शिकायत के आधार पर कर्नाटक विधानसभा के तत्कालीन अध्यक्ष के रमेश कुमार द्वारा कांग्रेस और जद (एस) के बागी विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने के कारण रिक्त हुई सीटों को भरने के लिए 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आयेंगे।
टंडन.श्रवण
वार्ता
image