Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में 27 सितंबर से दो दिवसीय औद्योगिक शिखर सम्मेलन

देहरादून, 24 सितम्बर(वार्ता) उत्तराखंड सरकार के सहयोग से कंफ्डरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) इस बार दो दिवसीय औद्योगिक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगी। इसमें निवेशकों एवं उद्योगपतियों के साथ चर्चा होगी।
देहरादून सचिवालय में संवाददाता सम्मेलन में मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि आगामी 27 और 28 सितम्बर को हरिद्वार में होने वाले इस सम्मेलन में पिछले वर्ष यहाँ हुई इन्वेस्टर्स समिट में सम्पादित समझौता ज्ञापनों (एमओयू) को अमलीजामा पहनाने वाले निवेशकों के साथ, ऐसे निवेशक जिनके पहले से ही उद्योग राज्य में स्थापित हैं और नई इकाईयां लगाने के इच्छुक हैं, को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे उद्यमी जिन्होंने अभी एमओयू का क्रियान्वयन नहीं किया है, उनसे भी चर्चा की जाएगी और उनको आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर समस्याओं को समाधान किया जाएगा।
औद्योगिक शिखर सम्मेलन की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि 27 सितम्बर को फ्यूचर मैन्युफैक्चरिंग विषय के अंतर्गत प्रथम सत्र में स्थायी पैकेजिंग एवं कचरा प्रबंधन, दूसरे सत्र में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग एवं तीसरे सत्र में ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग पर गोष्ठी होगी। साथ ही प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, कर्नाटक, हरियाणा, ओडिशा एवं चण्डीगढ़ के 45 से अधिक प्रदर्शकों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में आॅटोमोबाईल एवं आॅटो कम्पोनेंट, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एवं इलैक्ट्रोनिक, एफएमजीसी, पैकेजिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ-साथ परामर्शी संस्थाओं द्वारा परामर्शी सेवाओं, वित्तीय सेवाओं और उद्योगों के लिए तकनीकी मानव शक्ति के बारे में जानकारी दी जाएगी।
श्री रावत ने बताया कि शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन 28 सितम्बर को सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के संबंध में परिचर्चा की जाएगी। दूसरे सत्र में वेण्डर डेवलपमेंट कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन रेल कोच फेक्ट्री, कपूरथला, डीजल लोकोमोटिव माॅडर्नाइजेशन वर्क्स, पटियाला, बीएचईएल हरिद्वार एवं पिटकुल, देहरादून द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष इन्वेस्टर्स समिट में देश विदेश के चार हजार से अधिक प्रतिनिधियों, निवेशकों, उद्योगपतियों ने प्रतिभाग किया था। इसमें 600 से अधिक निवेशकों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में पूंजी निवेश के लिए एक लाख 24 हजार करोड़ से अधिक के प्रस्तावों के एमओयू किए गए। इनका निरंतर जांच की गयी और निवेशकाें को हर सम्भव सहायता प्रदान की गई। इसी का परिणाम स्वरूप 11 माह की अवधि में ही 391 परियोजनाओं में 17405 करोड़ रुपये के निवेश काे तैयार किया चुका है।
इस अवसर पर केबिनेट मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत, उद्योग विभाग व सीआईआई के अधिकारी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image