Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


छात्रवृत्ति घोटाला: एक और मामला दर्ज

नैनीताल, 30 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के गरीब छात्रों के नाम पर संचालित होने वाली समाज कल्याण छात्रवृत्ति घोटाले में नित नये तथ्य सामने आ रहे हैं और इसी कड़ी में विशेष जांच दल को नैनीताल जनपद में कुछ और सुबूत हाथ लगे हैं।
जांच दल ने उप्र के सहारनपुर स्थित बैंक, आईटीआई कर्मियों व दलालों को खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गयी है।
नैनीताल जनपद के एसआईटी प्रमुख एंव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा के अनुसार सात छात्रों के नाम पर 289100 रूपये की धनराशि हड़पने का मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि दस्तावेजों को खंगालने के बाद जो तथ्य सामने आये हैं उनके अनुसार नैनीताल के समाज कल्याण विभाग की ओर से उप्र के सहारनपुर के छुटमलपुर स्थित कृष्णा आईटीआई कमालपुर के 7 छात्रों के नाम से वर्ष 2014 में 289100 रूपये की छात्रवृत्ति का चेक जारी किया गया। चेक सहारनपुर जनपद के फतेहपुर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के नाम पर जारी किये गये हैं। इन सात छात्रों के खाते इन बैकों में खोले गये। लेकिन जब छात्रों के दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन किया गया तो पता चला कि इन छात्रों ने इस संस्थान में शिक्षा ग्रहण नहीं की है तथा इन्होंने कोई छात्रवृत्ति भी प्राप्त नहीं की है।
एसआईटी ने जब मामले की पड़ताल की तो नैनीताल जनपद के रामनगर क्षेत्र के इन छात्रों ने साफ-साफ कहा कि उन्हें डिग्री व छात्रवृत्ति मिलने का झूठा आश्वासन देकर कुछ दलाल उनके दस्तावेज लेकर गये थे लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला।
एसआईटी ने अब इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इससे पहले भी नैनीताल जनपद में एसआईटी दो मामले दर्ज कर चुकी है। इसी प्रकार ऊधमसिंह नगर जनपद में भी एसआईटी की ओर से चार मामले दर्ज किये गये हैं जिनमें लाखों रूपयों का हेरफेर किया गया है।
सं, शोभित
वार्ता
image