Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत और कजाकिस्तान के बीच पिथौरागढ़ में कल से शुरू होगा संयुक्त युद्धाभ्यास

नैनीताल, 02 अक्टूबर (वार्ता) भारत और कजाकिस्तान की सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास गुरुवार से पिथौरागढ़ में शुरू हो रहा है। आज के कठिनतम दौर में आतंकवाद के खिलाफ दोनों देशों के लिये इस युद्धाभ्यास को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
मेजर भूप सिंह ने बताया कि आतंकवाद और उग्रवाद आज सभी देशों के लिये चुनौतीपूर्ण है। इसलिये इस युद्धाभ्यास का प्रमुख केन्द्र आतंकवाद जैसे विषय को रखा गया है। दोनों देशों के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास पिथौरागढ़ स्थित सेना के मुख्यालय में 12 दिनों तक चलाया जायेगा। संयुक्त युद्धाभ्यास का उद्घाटन पिथौरागढ़ ब्रिगेड के ब्रिगेडियर एस. के. मंडल करेंगे। इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों के सौ-सौ सैनिक प्रतिभाग करेंगे। इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनायें आतंकवाद से निपटने के गुर सीखेंगी और अपने-अपने अनुभव एक दूसरे को सांझा करेंगी।
मेजर सिंह ने बताया कि इस अभ्यास का नाम काजइंड रखा गया है। इस युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशों की आधुनिकत उपकरणों का इस्तेमाल करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि इस युद्धाभ्यास के दौरान आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग किया जायेगा। पिथौरागढ़ के मैत्री मैदान से कल इसकी शुरूआत होगी।
उन्होंने बताया कि कजाकिस्तान की सेना के जवान पिथौरागढ़ पहुंच गये हैं। दोनों देशों के सैनिकों के बीच इस अभ्यास को लेकर बेहद उत्साह है। दोनों देशों के बीच 2016 से संयुक्त युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई। तभी से दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के यहां जाकर संयुक्त सैन्य अभ्यास करते हैं। एक-दूसरे को युद्ध की बारीकियों को समझाते हैं। मेजर सिंह ने बताया कि 2016 और 2017 में कजाकिस्तान में युद्धाभ्यास हुआ था। इसके बाद 2018 और 2019 में कजाकिस्तान के सैनिक युद्धाभ्यास के लिये यहां आये हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image