Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेन्द्र ने आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि

देहरादून, 02 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को शहीद स्मारक स्थल रामपुर तिराहा मुजफ्फरनगर पहुंचकर उत्तराखंड आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य आन्दोलकारियों के संघर्ष एवं बलिदान के परिणाम स्वरूप ही उत्तराखण्ड का नये राज्य के रूप में निर्माण हुआ। एक सितम्बर 1994 को खटीमा में पहली घटना घटी थी, जिसमें भवान सिंह, प्रताप सिंह, धर्माननन्द भट्ट, गोपीचन्द, परमजीत सिंह और रामपाल सिंह शहीद हुए थे। दूसरी घटना मसूरी की हुई जिसमें मदन मोहन मंगल, धनपत सिंह, बेलमती चैहान, हंसा धनई, बलवीर सिंह नेगी व पुलिस के सीओ ऊमाकांत त्रिपाठी शहीद हुए।
उन्होंने कहा जब हम राज्य आन्दोलन का जिक्र करते हैं तो 02 अक्टूबर का वह दृश्य याद आता है, जब राज्य निर्माण को लेकर आन्दोलनकारी दिल्ली जा रहे थे, तब सूर्य प्रकाश थपलियाल, राजेश लखेड़ा, रवीन्द्र रावत, राजेश नेगी, सतेन्द्र सिंह चैहान, गिरीश भद्री, अशोक कुमार, ओमपाल, अतुल त्यागी, रामगोपाल और पंकज त्यागी ने राज्य निर्माण के लिए अपना बलिदान दिया। इसके अलावा उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लिए अनेक युवक-युवतियों और माताओं ने अपना बलिदान दिया। इसके परिणाम स्वरूप 09 नवम्बर 2000 को उत्तराखण्ड राज्य का गठन हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य निर्माण की मांग पर्वतीय राज्य के रूप में बहुत पहले से हो रही थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने उत्तराखण्ड को एक पर्वतीय राज्य के रूप में तोहफा दिया। श्री अटल जी ने उत्तराखण्ड को औद्योगिक पैकेज दिया तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य में कनेक्टिविटी को बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप राज्य बनायें।
उन्होंने कहा उत्तराखण्ड में इन्वेस्टर समिट के दौरान एक लाख 24 हजार करोड़ रुपये के समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जिसमें से 40 हजार करोड़ रुपये के समझौते सिर्फ पर्वतीय क्षेत्रों के लिए हुए। उत्तराखण्ड को केन्द्र सरकार से ‘‘बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट’ का अवार्ड मिला है। राज्य में अनेक फिल्मों का फिल्मांकन हो रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर श्रद्धासुमन भी अर्पित किये। विधायक देशराज कर्णवाल, राजेन्द्र भण्डारी एवं राज्य आन्दोलनकारी भी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image