Friday, Apr 19 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बिजली चोरी रोकने के लिये उत्तराखंड में ऊर्जागिरी शुरू

देहरादून 02 अक्तूबर(वार्ता) उत्तराखंड में गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ऊर्जा की बचत, राजस्व वृद्धि और बिजली चोरी रोकने के लिये बुधवार को ऊर्जागिरी अभियान की शुरूआत की।
श्री त्रिवेन्द्र ने मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हॉल में ऊर्जा की बचत तथा राजस्व वृद्धि के लिये बिजली चोरी रोकने के लिये ऊर्जागिरी अभियान का शुभारम्भ करते हुए राज्य में बिजली चोरी रोकने के लिये किये जा रहे प्रयासों में तेजी लाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जन जागरूकता के लिये इस अभियान के रूप में एक अच्छी शुरूआत हुई है। इससे निश्चित रूप से समाज में जागरूकता आयेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य गठन के बाद राज्य में ए. टी. एण्ड सी. हानि 52.98 प्रतिशत से वर्तमान में 16.52 के स्तर लाये जाने के साथ ही वितरण हानि 29.52 प्रतिशत से 14.32 प्रतिशत के स्तर पर लाये जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे 13 प्रतिशत पर लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बिजली चोरी रोकने के लिये प्रतिबद्ध है, ऊर्जा निगमों के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का दायित्व है कि बिजली चोरी रोके जाने हेतु समुचित उपाय सुनिश्चित करें जिससे कि ईमानदार उपभोक्ताओं पर उसका भार न पड़े।
मुख्यमंत्री ने विद्युत चोरी पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिये यू.पी.सी.एल. विजिलेंस सेल को मजबूती प्रदान करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने यू.पी.सी.एल में मुख्य अभियन्ता से अवर अभियन्ता तक सभी को विद्युत संयोजनों की मासिक चैकिंग के लक्ष्य निर्धारित किये जाने की बात भी कही। उन्होंने राज्य की आवश्यकता के अनुरूप बाजार से महंगी बिजली खरीद कर राज्य की जनता तथा उद्योगों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि हमें बिजली चोरी रोकने के लिये जनजागरूकता के साथ ही इसकी शपथ भी लेनी होगी।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि ऐसे प्रयासों से ही समाज में जन जागरूकता का प्रचार होता है तथा इसका समाज मे व्यापक प्रभाव भी पड़ता है उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने तथा राजस्व वृद्धि में भी सहायक होते हैं। इस अवसर पर सचिव ऊर्जा राधिका झा, महानिदेशक एसबीसी मिश्रा, महापौर सुनील उलियाल गामा, विधायक हरवंश कपूर, महानगर अध्यक्ष विनय गोयल के अतिरिक्त, बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, उद्यमी के साथ ही विभिन्न संस्थानों व विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image