Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वरिष्ठ डाक टिकट संग्राहक काडेकोडी का निधन

बेलगावी, 03 अक्टूबर (वार्ता) वरिष्ठ डाक टिकट संग्राहक कृष्ण गोपालकृष्ण काडेकोडी का गुरुवार को यहां उनके आवास पर निधन हो गया।
पारिवारिक सूत्रों के अनुसार श्री काडेकोडी 102 वर्ष के थे और उनका निधन करीब 0230 बजे हुआ। वह राज्य के प्रसिद्ध डाक टिकट संग्राहक थे और उनके परिवार में तीन पुत्र और एक पुत्री है। वह राजस्व विभाग के वरिष्ठ कर्मचारी थे। श्री काडेकोडी दुर्लभ डाक टिकटें जमा करते थे और उनके पास 1854 का पहला विक्टोरिया डाक टिकट था। उनके 90वें जन्मदिन के मौके पर अमेरिका ने उनके सम्मान में 41 सेंट का डाक टिकट जारी किया था।
श्री काडेकोडी को 64 देशों द्वारा महात्मा गांधी पर जारी अनूठे डाक टिकट संग्रह करने और उन्हें कालक्रमानुसार रखने के लिए भारत सरकार से स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। उन्होंने डाक टिकट और सिक्के संग्रह करने की महत्ता के बारे में छात्रों को जागरुक करने के उद्देश्य से स्कूल, कॉलेज और विभिन्न शिक्षण संस्थानों के दौरे किए थे।
ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जारी ‘गोल्ड मोहर’ भी उनके संग्रह का हिस्सा थे। वह फिलैटलिक नोट और सिक्कों का संग्रहालय बनाना चाहते थे। बेलगावी डाक टिकट संग्राहक ब्यूरो के इंचार्ज एवं वरिष्ठ डाक अधिकारी धर्मेंद्र जॉय ने यूनीवार्ता को बताया कि उन्होंने बेलगावी में डाक टिकट एवं मुद्रा संग्राहक संघ की स्थापना की। उन्हें बेलगावी प्रधान डाक घर की ओर से सम्मानित भी किया गया था।
उन्होंने कहा कि श्री काडेकोडी को विभिन्न प्रकार के टिकट और सिक्के इकट्ठे करना बेहद पसंद था और उनके प्रयासों से ही महान योद्धा कित्तूर रानी चन्नम्मा की स्मृति में डाक टिकट जारी किया गया था।
शोभित, यामिनी
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image