Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बचाव कार्यों पर अनिश्चितता, चार अन्य शव बरामद

काकीनाडा 05 अक्टूबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी में दुर्घटनाग्रस्त हुए पर्यटक नाव ‘रॉयल ​​वासिस्टा’ के डूबे हुए कम से कम 10 लोगों को बचाने के अभियान पर अनिश्चितता का बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि काकीनाडा के पारंपरिक मछली पकड़ने की नौका विशेषज्ञ सत्यम की टीम ने मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियाें के आलोक में जिला प्रशासन की सलाह पर बचाव अभियान को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।
बचाव अभियान को ठंडे बस्ते में डालने का कारण यह भी है कि अधिकारियों को मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों की आशंका जतायी है जिससे बाढ़ के बढ़ने की आशंका बनी हुई है और भंवर बढ़ने से एक और आपदा का कारण बन सकता है।
यह पक्का विश्वास जताया गया है कि दुर्घटनाग्रस्त नाव को बाहर निकालने के बाद और अधिक शव बाहर निकाले जा सकेंगे क्योंकि कई पर्यटक नौका के एसी कक्ष के अंदर फंस गए थे। नाव के दुर्घटना वाले क्षेत्र में फैली बदबू इस विश्वास को और बल दे रही है।
इस बीच, अमलापुरम के पूर्व सांसद जी. वी. हर्षा कुमार ने दावा किया कि त्रासदी के समय नाव पर कुल 93 लोग सवार थे। उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त नाव के बचाव अभियान को रोकने में शीर्ष राजनेताओं का हाथ बताते हुए शनिवार को उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि नाव की त्रासदी के लिए आंध्र प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। इस आरोप ने नाव त्रासदी को एक नया आयाम दिया है।
इसके अलावा, सत्यम टीम ने अपने चार दिवसीय बचाव अभियान के अंत में शुक्रवार को नाव त्रासदी के चार और पीड़ितों केे शवों को बरामद किया। अधिकारियों ने चारों शवों की पहचान के लिए राजमुंदरी के सरकारी अस्पताल के शव गृह में रखवा दिया है और शनिवार को दो शवों की पहचान उनके रिश्तेदारों ने पर्यटक नाव पीड़ितों के रूप में की है।
इसके अलावा डीएनए टेस्ट करवाकर दो अन्य शवों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही नाव त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई और अभी भी 10 अन्य लापता हैं जिनका पता लगाया जाना बाकी है।
उल्लेखनीय है कि गोदावरी नदी के कछुलूर मंडम में 15 सितंबर को हुई नाव हादसे में केवल 26 पर्यटक बचाये गए थे। दुर्घटनाग्रस्त पर्यटक नाव राजामुंदरी के पास देवीपाटनम से पर्यटन स्थल पापीकोंडालु के लिए नियमित यात्रा पर थी लेकिन कछुलूर मंडम के पास भँवर में फंस गई।
जगन मोहन रेड्डी सरकार ने इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन करने का आदेश दिया है जबकि जिला प्रशासन ने संयुक्त कलेक्टर द्वारा नियमित मजिस्ट्रियल जांच की घोषणा की है।
इस घटना के बाद गोदावरी नदी में ही नहीं, बल्कि आंध्र प्रदेश के सभी जल श्रोतों में पर्यटक नाव का संचालन फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।
संजय, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image