Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या की चौतरफा निंदा

मुर्शिदाबाद 10 अक्टूबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के जियागुंज में कुछ अज्ञात बदमाशों ने आठ वर्ष के एक बच्चे समेत एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हत्या कर दी जिसकी तमाम राजनीतिक दलों, राष्ट्रीय महिला आयोग और बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने कड़ी निंदा की है।
पुलिस ने गुरुवार को बताया कि 35 वर्षीय बंधु प्रकाश पाल, उनकी गर्भवती पत्नी ब्यूटी पाल (28) और बेटे अंगन मंगलवार को अपने घर में मृत पाए गए थे।
ऐसा माना जा रहा है कि बंधु प्रकाश पाल और उनके परिवार के सदस्यों की सोमवार रात कुछ अज्ञात बदमाशों ने हत्या कर दी थी। स्थानीय लोगों ने उनके परिवार के सदस्यों को विजयादशमी के दिन पूजा पंडाल में नहीं देखा, जिसके बाद लोग उनके घर गए और देखा कि दरवाजा अंदर से बंद था। स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी जिसके बाद पुलिस ने आकर दरवाजे तोड़कर खून में लथपथ तीनों शवों को बाहर निकाला। पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।
श्री पाल प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे।
इस मामले से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जांच कर रही पुलिस को अब तक हत्यारों के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है।
मुर्शिदाबाद (दक्षिण) से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हुमायूं कबीर ने दावा किया है कि पाल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य थे।
श्री कबीर ने कहा, “ बंधु प्रकाश पाल आरएसएस के सदस्य थे, लेकिन उनकी इस राजनीतिक पहचान का हत्या से कोई लेना-देना नहीं है।”
लालबाग के पुलिस उपाधीक्षक बरुण बैद्या ने कहा, “ हमने इस मामले की जांच हत्याकांड के तौर पर शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक हत्या के पीछे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। हम मृतकों के परिजनों से बात कर रहे हैं और अन्य लोगों से भी संपर्क कर इस संबंध में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं।”
श्री धनकड़ ने मुर्शिदाबाद जिले में तिहरे हत्याकांड को कायरतापूर्ण और बर्बर करार देते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। श्री धनकड़ ने कहा कि इस घटना की नृशंसता ने आत्मा काे झकझोर दिया है। राजभवन की ओर से यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया, “यह असहिष्णुता और चिंताजनक कानून-व्यवस्था काे प्रतिबिंबित करता है।”
राज्यपाल ने इस पर अप्रसन्नता जतायी कि इतना समय बीत जाने के बावजूद पुलिस अथवा राज्य सरकार ने इस गंभीर मुद्दे पर कोई चिंता नहीं जतायी है। उन्होंने इस मामले को पुलिस महानिदेशक और राज्य के मुख्य सचिव के समक्ष उठाया है। उन्होंने इस घटना को हृदय विदारक बताते हुए स्थिति के बारे में तुरंत ताजा जानकारी मांगी है।
उन्होंने जांच एजेंसी से भी मामले की निष्पक्ष तरीके से जांच करने और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार उचित कार्रवाई करने का आह्वान किया। भाजपा और संघ के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को मुर्शिदाबाद में इसके विरोध में जुलूस भी निकाला।
इसी बीच , राष्ट्रीय महिला आयोग ने मुर्शिदाबाद में इस तिहरे हत्याकांड पर रोष व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। आयोग ने गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर आयोग ने राज्य सरकार को कई पत्र लिखे हैं लेकिन उनकी तरफ से नागरिकों की सुरक्षा के लिए अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी। आयोग ने कहा कि राज्य में पिछले दो वर्ष में महिलाआें के खिलाफ अपराध बढ़े हैं। ऐसे ज्यादातर अपराधों को दिन दहाड़े अंजाम दिया गया है और पश्चिम बंगाल पुलिस की निष्क्रियता से अपराधियों के हौसले बढ़ रहे हैं।
इससे पहले आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने एक ट्वीट में बताया कि आयोग ने समाचार पत्रों में एक गर्भवती महिला और उसके आठ वर्षीय पुत्र की हत्या पर स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को इस मामले में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। आयोग ने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने को कहा है।
विज्ञप्ति में घटना की कड़ी निंदा की गयी है और कहा गया है कि आयोग इस घटना से क्षुब्ध है। श्रीमती शर्मा ने सुश्री बनर्जी और पुलिस महानिदेशक काे पत्र लिखकर मामले की प्राथमिकता के आधार पर जांच करने तथा दोषियों को तुरंत सजा दिलाने का निर्देश दिया है।
केंद्रीय कानून मंत्री एवं भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद ने भी पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता, उसकी गर्भवती पत्नी और आठ साल के बच्चे की हत्या की कड़ी निंदा की है।
श्री प्रसाद ने आज ट्वीट कर कहा, “उम्मीद है कि बुद्धिजीवी इस हत्याकांड को इतना जघन्य समझेंगे कि भले ही इसकी खुल कर निंदा अथवा आलोचना नहीं करें, कम से कम मृतकों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति उनकी संवदेनाएं तो होंगी।”
इससे पहले भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर कहा, “आपके राज्य में क्या हो रहा है दीदी? इससे बुरा क्या हो सकता है?” उन्होंने आरोप लगाया कि मुर्शिदाबाद में हुई हत्याएं यह दर्शाती हैं कि तृणमूल कांग्रेस के शासन में राज्य की कानून-व्यवस्था किस कदर खराब हो गयी है।
रवि
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image