Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शेरवुड काॅलेज में मनाया गया सदी के महानायक बच्चन का जन्मदिन

नैनीताल, 11 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल के शेरवुड कालेज में सदी के महानायक अभिताभ बच्चन का शुक्रवार को जन्मदिन मनाया गया। काॅलेज ने इस दौरान अमिताभ से जुड़ी यादों को ताजा किया और उनके दीर्घायु की कामना की।
श्री बच्चन के जन्मदिन पर आज यहां शेरवुड काॅलेज में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गयी और केक काटा गया। इसके साथ ही काॅलेज के प्रधानाचार्य अमनदीप संधु, शिक्षकों एवं छात्रों की ओर से विशेष प्रार्थना सभा कर सदी के महानायक के दीर्घायु की कामना की गयी।
प्रधानाचार्य ने बताया कि श्री बच्चन की शुरूआती पढ़ाई शेरवुड कालेज से हुई थी। उनके साथ उनके छोटे भाई अजिताभ बच्चन भी काॅलेज के छात्र रहे हैं।
उन्होंने बताया कि वे अच्छे एथलीट रहे हैैं और उन्होंने पहली बार काॅलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में अभिनय किया था। उन्हें इसके लिये पुरस्कृत भी किया गया। उन्होंने बताया कि उन्होंने 1956 में शेक्सपियराना थियेटर ग्रुप के साथ निकोलोई गोगोल के नाटक ‘द इंस्पेक्टर जनरल’ में मुख्य भूमिका निभाई और बेहतरीन अभिनय किया। उन्हें इसके लिये उन्हें प्रथम पुरस्कार के रूप में कैंडल कप से पुरस्कृत किया गया था। श्री संधु ने बताया कि 2008 में सदी के महानायक जब शेरवुड काॅलेज के भ्रमण पर आये थे तो उन्होंने इसकी याद ताजा की थी और कहा था कि वह अनुभव उनके अभिनय के जीवन में मील का पत्थर साबित हुआ है।
प्रधानाचार्य संधु ने उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी तमाम यादों को ताजा किया। उन्होंने बताया कि अभिताभ शेरवुड काॅलेज के रोबिनहुड नामक छात्रावास में रहते थे। इस दौरान उन्होंने स्वीमिंग पूल को दिखाते हुए बताया कि अभिताभ बच्चन ने अपने काॅलेज के दिनों में अपने सहपाठियों के साथ मिलकर स्वीमिंग पूल के निर्माण में श्रमदान दिया।
इस मौके पर कालेज के छात्र अपूर्व गौरव विक्रम शाह ने अमिताभ के जीवन पर बनायी स्वरचित कविता भी सुनाई।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image