Friday, Mar 29 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गंगा स्वच्छता अभियान दल हरिद्वार से रवाना

हरिद्वार 12 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार से केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय का गंगा स्वच्छता अभियान दल शनिवार को गंगा सागर के लिए रवाना कर दिया गया।
राज्य के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने जल शक्ति मंत्रालय के दल को नमामी गंगे की तत्वाधान में चण्डी घाट से आज हरी झंडी दिखाकर गंगा सागर के लिए रवाना किया।
गौरतलब है कि इसकी शुरूआत 10 अक्टूबर को देवप्रयाग से केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की मौजूदगी की गयी थी।
श्री कौशिक ने यहां आयी टीम का स्वागत एवं सम्मान किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि, देवप्रयाग से गंगा सागर तक जाने वाली इस टीम ने एक जनजागरण अभियान द्वारा पूरे देश एवं प्रदेश की जनता को यह बताने का प्रयास किया है कि वह किस प्रकार अपनी गंगा को साफ रख सकते हैं।
राज्य सरकार ने गंगा आमंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाना और लोगों को गंगा के प्रति जागरूक करना है। नमामि गंगे के तहत जल शक्ति मंत्रालय की एक टीम देव प्रयाग से लेकर राफटिंग के माध्यम से गंगा सागर तक जाएगी।
इस टीम के मुख्य सदस्य कमांडर परम वीर सिंह ने कहा कि जल संरक्षण और लोगों को गंगा की स्वच्छता के बारे में बताना तथा लोगों को नदी से जोड़ने का यह अभियान देव प्रयाग से शुरू हुआ था।
उन्होंने कहा कि सेना, वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं आईआईआर की टीम भी इस मुहिम में शामिल हो रही है। गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता के संदेश के साथ यह रैली आगे बढ़ रही है। उन्होने कहा कि नमामि गंगे अभियान के बाद लोगों में जागरूकता आयी है। जिससे गंगा के आसपास प्लास्टिक फेंकना बंद
कर दिया है। साथ ही गंगा जल की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है ।
इस मौके पर गंगा के लिए लगातार स्वच्छ बनाने का प्रयास कर रही बींग भागीरथ टीम भी मौजूद रही। बींग
भागीरथ के संयोजक शिखर पालिवाल ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि मंत्री ने खुद इस मुहिम की
शुरूआत की और राफटिंग कर देवप्रयाग से ऋषिकेश तक इस मुहिम में उन्होंने पूरी टीम का साथ दिया।
उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक किया जाए। इसके
साथ ही यह टीम जगह-जगह रूक कर लोगो के बीच जाकर गंगा को स्वच्छ कैसे बनाए इस बारे में बताएगी और स्वच्छता अभियान भी चलायेगी।
सं. उप्रेती
वार्ता
image