Friday, Mar 29 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में जीएनएलए का हार्डकोर कमांडर गिरफ्तार

शिलांग, 14 अक्टूबर (वार्ता) मेघालय पुलिस ने उग्रवादी संगठन गाराे नेशनल लिबरेशन आर्मी (जीएनएलए) के स्वयंभू कमांडर निक्राक एम संगमा उर्फ कल्तुश को दक्षिण गारो पर्वतीय जिले के रोंगारा से गिरफ्तार किया है।
प्रभारी पुलिस अधीक्षक अब्राहम टी संगमा ने साेमवार को बताया कि निक्राक बंगलादेश से भारत की सीमा में घुसा था और रविवार शाम जब वह वापस लौटने की फिराक में था, सुरक्षा बलों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। वह गारो के सामान्य ग्रामीण की वेश भूषा में था और उसे अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गिरफ्तार किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि निक्राक यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) के उग्रवादियों और बंगलादेश के कुछ अपराधियों के साथ मिलकर जीएनएलए के पुनर्गठन के काम में लगा हुआ था। वह उल्फा के डिप्टी कमांडर इन चीफ दृष्टि राजखोवा का भी करीबी है।
निक्राक 2011 में जीएनएलए में शामिल हुआ था और 2015 में बंगलादेश भाग गया था।
श्री संगमा ने बताया कि निक्राक जीएनएलए को बंगलादेश से हथियार, गोला-बारूद और वर्दी की आपूर्ति करता था। फरवरी 2018 में कमांडर इन चीफ सोहन डी शीरा की मौत के बाद जीएनएलए को करारा झटका लगा था। बंगलादेश में पिछले एक वर्ष के दौरान वह उल्फा जैसे अन्य उग्रवादी संगठनों की मदद कर देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देता रहा है। वह इस दौरान जबरन उगाही और फिरौती के लिए भारतीयों के अपहरण के मामलों में लिप्त रहा है।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
image