Friday, Mar 29 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत-कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास सम्पन्न

देहरादून / पिथौरागढ़ 15 अक्तूबर (वार्ता) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास मंगलवार को संपन्न हो गया है।
संयुक्त सैन्य अभ्यास समापन के मौके पर भारत की ओर से जहां उत्तरी कमान के मेजर जनरल कविन्द्र बिष्ट उपस्थित रहे वहीं कजाकिस्तान से डिप्टी आर्मी चीफ दौलत ओस्यानो मौजूद रहे। दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने ऐसे अभ्यासों को सेना की मजबूती के लिए जरूरी बताया। यहीं नहीं पर्वतीय क्षेत्र में किए हुए सैन्य अभ्यास से जवानों को पर्वतारोहण के गुर भी सीखने में मदद मिली।
दोनों देशों के बीच यह चौथा सैन्य अभ्यास था। कजिंद नाम से चल रहे इस सैन्य अभ्यास में भारत-कजाकिस्तान के जवानों ने पर्वतीय इलाकों में आंतकवाद से निपटने के गुर सीखे और अपनी सैन्य तकनीक को एक दूसरे से साझा किया।
भारत और कजाकिस्तान की सेनाओं के बीच 2016 से संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हुआ था, यह संयुक्त अभ्यास इस साल भी जारी रहा। दोनों मुल्कों के जवानों ने पिथौरागढ़ के पर्वतीय इलाकों में सैन्य अभ्यास किया। इस बार का सैन्य अभ्यास पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद से निपटने पर केन्द्रित था। चौदह दिनों तक चले सैन्य अभ्यास में दोनों मुल्कों के 60-60 जवान शामिल हुए।
इस दौरान जवानों ने आंतकवादियों को मुकाबल और बम निष्क्रिय करने के तौर-तरीकों को भी सीखा। कई दिनों तक दिन रात एक कर अभ्यास में जुटे जवानो ने आतंकवाद ने निपटने के अभ्यास किया। भारत की ओर से सैन्य अभ्यास में दो राजपूत रेजिमेंट के जवानों ने शिरकत की।
सं. उप्रेती
वार्ता
image