Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेन्द्र ने जमरानी बांध परियोजना पर्यावरणीय स्वीकृति पर जताया संतोष

देेहरादून 16 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखण्ड के भाबर की जीवन रेखा जमरानी बांध परियोजना को पर्यावरणीय स्वीकृति मिल गई है। जिसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अब इस महत्वपूर्ण परियोजना के काम में और तेजी आएगी और 40 से भी अधिक वर्षों के इंतजार के बाद भाबर के लोगों के सपना साकार होगा।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि दशकों से लटकी पड़ी जमरानी बांध परियोजना को हकीकत बनाने के लिए हमारी सरकार ने गम्भीरता से कोशिश की। इसमें केन्द्र सरकार की भी पूरा सहयोग मिला जिसके लिए हम उनके आभारी हैं।
गौरतलब है कि केंद्रीय जलायोग की तकनीकी सलाहकार समिति की ओर से बांध परियोजना को मंजूरी दी जा चुकी है। क्षेत्रवासियों की वर्षों पुरानी पेयजल समस्या दूर होने वाल है और नौ किलोमीटर लम्बे, 130 मीटर चौड़े और 485 मीटर ऊँचे इस बाँध के निर्माण से 14 मेगावाट विद्युत उत्पादन के साथ ही पेयजल एवं सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध होगा। इससे खासतौर पर ऊधमसिंहनगर एवं नैनीताल जिले को ग्रेविटी आधारित जलापूर्ति होगी।
इस परियोजना की कुल लागत 2584 करोड़ रुपये है। परियोजना की तकनीकी स्वीकृति केंद्रीय जल आयोग द्वारा फरवरी 2019 में दी जा चुकी है। बांध निर्माण के लिए वन विभाग ने 351.49 हेक्टेयर जमीन दी है। शासन से इसके लिए शुरूआती तौर पर 89 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गयी है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image