Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में ब्रू शरणार्थियों के शिविरों बंद करेगा केंद्र

अगरतला, 17 अक्टूबर (वार्ता) केंद्र सरकार उत्तरी त्रिपुरा के पानीसगार तथा कंचनपुर जिले में ब्रू शरणार्थियों के लिए स्थापित शिविरों को बंद करेगी।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र अब इन दोनों जिले में ब्रू शरणार्थियों के लिए स्थापित शिविरों को जारी नहीं रखेगी। मिजोरम में 1997 में हुई जातीय हिंसा के दौरान ब्रू समुदाय के लोग भाग कर त्रिपुरा आ गये थे, जिनके लिए पानीसागर तथा कंचनपुर जिले में शिविर स्थापित किये गये थे, जिन्हें केंद्र सरकार सहायता मुहैया कराती है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय, त्रिपुरा सरकार और ब्रू शरणार्थियों के प्रतिनिधियों के बीच दो दिनों तक चली बैठक आज बेनतीजा समाप्त हो गयी, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट कहा कि केंद्र मिजोरम से पलायन कर त्रिपुरा आये ब्रू समुदाय के लोगों को पुन: उनके गांव में बसाने के लिए हर संभव मदद करेगा।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के विशेष सचिव ए. पी. माहेश्वरी ने कहा कि उन लोगों ने ब्रू समुदाय के शरणार्थियों की आशंकाओं को सुना है और उन्हें आश्वासन देते हैं कि सरकार उन्हें हर संभव मदद मुहैया करायेगी।
उन्होंने कहा, “ हमने उनकी बातें सुनी और उन्हें आश्वासन देते हैं कि यदि वे अपने गांव जाकर बसते हैं, तो उनकी सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित बसाने के लिए केंद्र सरकार सबसे अच्छे उपाय करेगी। उस क्षेत्र में इस समुदाय के लोगों को होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए सरकार सबसे अच्छे अवसर मुहैया करायेगी। इसलिए उन क्षेत्रों में कुछ विशेष योजनाएं शुरू की जा सकती हैं, ताकि इस समुदाय के लोगों का जीवन स्तर उस क्षेत्र में रहने वाले अन्य समुदाय के लोगों के समान बनाया जा सके।
उन्होंने आश्वासन दिया कि इस समुदाय के लोगों को गत वर्ष जुलाई में अधिकारियों और ब्रू समुदाय के लोगों के संगठनों के बीच बनी सहमति वाले पैकेज को भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शरणार्थी परिवारों को दी जाने वाली राशि का डिजिटल भुगतान किया जाएगा और उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा ताकि इस समुदाय के लोग अपने पैतृक आवास पर पुन: जाकर बस सकें। उन्होंने कहा कि वह उन्हें मिजोरम में श्रेष्ठ व्यवस्था के साथ और सम्मानजनक जिंदगी देना चाहते हैं।
संतोष.श्रवण
वार्ता
More News
राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

15 Apr 2024 | 11:09 PM

वायनाड, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में अपने दो दिवसीय चुनाव अभियान के पहले दिन सोमवार को कई रैलियां और जनसभाएं की।

see more..
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

15 Apr 2024 | 11:05 PM

भुवनेश्वर, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं ओडिशा के जाटनी से मौजूदा विधायक सुरेश चंद्र राउत्रे को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया।

see more..
तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

15 Apr 2024 | 11:02 PM

दार्जिलिंग 15 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को भ्रष्टाचार के लिए पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है।

see more..
image