Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कला , संस्कृति के क्षेत्र में काफी समृद्ध है मणिपुर: प्रह्लाद

इम्फाल, 17 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा है कि समेकित संगीत और मार्शल आर्ट से पारंपरिक परिधानों की खूबियों को समेटे मणिपुर कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में काफी समृद्ध है।
श्री पटेल ने राजधानी इम्फाल स्थित मणिपुर स्टेट फिल्म डेवलपमेंट साेसायटी के प्रेक्षागृह में आयोजित सांस्कृतिक सह साहित्यिक सम्मेलन के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य मिलकर यहां की सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा , “ हम अन्य राज्यों में भी जाते हैं , लेकिन वहां ऐसी विभिन्नता देखने को नहीं मिलती और इस विभिन्नता को संरक्षित किया जाना चाहिए ताकि अगली पीढ़ी के लोग इसे और आगे बढ़ा सकें।”
उन्होंने कहा कि मणिपुरी संस्कृति विश्वविद्यालय युवाओं को प्रशिक्षण और ज्ञान प्रदान करने के लिए सबसे बड़ा मंच है और वह राज्य की संस्कृतियों एवं परंपराओं को संरक्षित किए जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। यह विश्वविद्यालय देश के युवाओं के लिए न केवल रोजगार उपलब्ध कराने में लाभप्रद होगा बल्कि कला और संस्कृति के जरिए राज्य को ख्याति भी दिलायेगा।
इस मौैके पर राज्य के कला और संस्कृति मंत्री एल जयंत कुमार ने यहां की कला-संस्कृति को बढ़ावा देने और विकसित किए जाने की दिशा में पहल किये जाने के लिए केंद्रीय मंत्री की सराहना की।
टंडन जितेन्द्र
वार्ता
image