Friday, Apr 19 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रगति भवन घेराव: कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता हिरासत में

हैदराबाद, 21 अक्टूबर (वार्ता) तेलंगाना में राज्य पथ परिवहन निगम (आरटीसी) के कर्मचारियों की हड़ताल के समर्थन में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के शिविर कार्यालय-सह-निवास प्रगति भवन के घेराव के आह्वान के मद्देनजर कई कांग्रेस नेताओं को उनके घरों में नजरबंद कर दिया गया है और शहर तथा राज्य के विभिन्न स्थानों पर कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया।
तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी ने रविवार को सभी जिलों के पार्टी कार्यकर्ताओं से हैदराबाद पहुंचने और सोमवार को प्रगति भवन में इकट्ठा होने की अपील की थी। कांग्रेस आरटीसी कर्मचारियों के मामले में मुख्यमंत्री के कथित अड़ियल रवैये का विरोध कर रही है। श्री राव इस मुद्दे को हल करने के लिए आरटीसी यूनियनों के साथ बातचीत नहीं कर रहे हैं।
इस बीच आरटीसी कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज 17वें दिन भी जारी है। कर्मचारी आरटीसी का सरकार में विलय और अन्य मांगों के समर्थन में हड़ताल पर हैं जिससे कार्यालय जाने वाले कर्मचारियों समेत आम लोग प्रभावित हुए हैं।
आरटीसी कर्मियों की हड़ताल के बीच विस्तारित दशहरे की छुट्टी के बाद सोमवार को स्कूलों को फिर से खोल दिया गया।
श्री रेड्डी के अलावा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और मलकजगिरी के सांसद ए रेवंत रेड्डी, विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क, पूर्व सांसद पोन्नम प्रभाकर, पूर्व मंत्री मोहम्मद अली बब्बीर और कई अन्य शीर्ष नेताओं को घर में नजरबंद रखा गया है।
कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर तथा उसके नेताओं को विरोध करने या एकत्रित होने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को प्रगति भवन और उसके आसपास तैनात किया गया है।
इस बीच मेट्रो अधिकारियों ने प्रगति भवन के पास स्थित बेगमपेट मेट्रो स्टेशन को सुरक्षा कारणों से साेमवार सुबह बंद कर दिया। बाद में इस स्टेशन को खोल दिया गया और सेवा बहाल कर दी गयी।
हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड के अधिकारी एन वीएस रेड्डी ने बताया कि अधिकारियों को तुरंत मेट्रो सेवा बहाल करने के निर्देश दिये गये हैं तथा सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गयी है।
संजय, यामिनी
वार्ता
image