Friday, Mar 29 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौसम विभाग की चेतावनी के बाद ओडिशा में जिलाधिकारियों को सतर्क किया गया

भुवनेश्वर, 24 अक्टूबर (वार्ता) ओडिशा में भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने बाढ़ और जलभराव की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी जिलाधिकारियों को रहने को कहा है।
राज्य सरकार ने रेड, ओरेंज और येलो स्तर की चेतावनी मिलने के बाद प्रशासनिक मशीनरी को पूरी तरह सतर्क रहने को कहा है।
जिलाधिकारियों को संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के निर्देश दिए गये हैं और जरूरत पड़ने पर इनके लिए भोजन और सुरक्षित पेयजल मुहैया कराने को भी कहा गया है।
मौसम विभाग की तरफ से जारी विशेष बुलेटिन में कहा गया है कि पश्चिम-बंगाल की खाड़ी की ओर केन्द्रित कम दबाव वाले क्षेत्र से ओडिशा में बुधवार से भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से जनजीवन प्रभावित है और इसके कारण ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है तथा कई स्थानों पर संचार व्यवस्था भी बाधित हुई है।
राज्य के सभी 30 जिलों में बारिश हुई है और 10 जिलों में जिलाधिकारियों ने भारी बारिश को देखते हुए अगले दो दिनों के लिए सभी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।
मौसम विभाग ने गुरुवार को पांच जिलों-ढेंकनाल, क्योंझर, काेरधा, कटक और पुरी के लिए रेड वार्निंग जारी की जहां 25 अक्टूबर तक अनेक क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
इन जिलों के लिए स्थानीय स्तर पर बाढ़ आने, जल भराव और संचार प्रणाली के बाधित होने की चेतावनी दी गई है।
इनके अलावा 10 जिलों के लिए ओरंज और पांच अन्य जिलों के लिए येलाे वार्निंग जारी की गई है।
अभी तक किसी भी स्थान से जनहानि की कोई सूचना नहीं मिली है और प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image