Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पिथौरागढ़ जिला पंचायत सीट को लेकर सियासत शुरू

देहरादून 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव परिणाम सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच जिला पंचायत सीट को लेकर सियासत शुरू हो गयी है।
दोनों ही दलों के दिग्गज निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को अपने पक्ष में करने की जुगत में जुट गए हैं। हालांकि भाजपा के पास अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के विकल्प मौजूद है तो वहीं यह सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित होने से कांग्रेस के सामने प्रत्याशी चयन की राह मुश्किल नजर आ रही है। ऐसे में अब कांग्रेस आरक्षण को चुनौती देने की तैयारी कर रही है।
पिथौरागढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर काबिज होना कांग्रेस के लिए टेड़ी खीर बन गया है। फिलहाल यहां अध्यक्ष का पद महिला ओबीसी सदस्य के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में 33 सदस्यों की जिला पंचायत में सिर्फ दो ही महिला ओबीसी दावेदार जीतीं हैं। आलम ये है कि दोनों विजयी सदस्य भाजपा समर्थित हैं। इसमें कांग्रेस के लिए अध्यक्ष का दावेदार भी खोजना भी भारी पड़ रहा है। एक दौर में कांग्रेस की दबदबे वाली पिथौरागढ़ जिला पंचायत में इस बार पंजा बुरी तरह फंस गया है।
सदस्यों की जिला पंचायत में इस बार दीपिका बोरा और नेहा बोरा ही ओबीसी महिला सदस्य हैं। ये दोनों भाजपा की समर्थित उम्मीदवार के बतौर चुनावी मैदान में उतरी थीं। ऐसे में ये तय है कि इन दोनों महिला सदस्यों में से ही एक को अध्यक्ष पद मिलेगा। ऐसे में जाहिर है कि कांग्रेस को अध्यक्ष के एक अदद उम्मीदवार के लिए भी तरसना पड़ सकता है। हालांकि कांग्रेस ने अब जिला पंचायत में आरक्षण को लेकर आपत्ति दर्ज कराई कराई है।
ऐसे में देखना है कि कांग्रेस को इससे कुछ राहत मिलती है फिर को इस बार मायूसी हाथ लगेगी। कांग्रेस की उम्मीद अब पूरी तरह 29 अक्टूबर को जारी होने वाली अंतिम आरक्षण सूची पर टिकी है। अगर इस सूची में कोई बदलाव होता है कि पिथौरागढ़ अध्यक्ष पद पर मुकाबले के आसार बन सकते हैं। अन्यथा भाजपा के दोनों हाथों में हाथों में लड्डू हैं और कांग्रेस की झोली खाली है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image