Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों के लिये खींचतान शुरू

नैनीताल, 28 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के बाद ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों के लिये नव निर्वाचित प्रतिनिधियों के समर्थन को लेकर खींचतान शुरू हो गयी है। इसी कड़ी में नव निर्वाचित सदस्य नेपाल सीमा से सटे एक भारतीय होटल में रुके हुये है। पुलिस ने इन प्रतिनिधियों को अवैध ढंग से ठहराने के मामले में होटल का चालान किया है।
पिथौरागढ़ के वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरू ने बताया कि सीमांत धारचूला में पुलिस नियमित जांच कर रही थी इसी दौरान एक निजी होटल में 30 से 35 लोग बिना पहचान पत्र के रुके हुये पाये गये। उन्होंने बताया कि मात्र चार लोगों के पास पहचान पत्र थे।
उन्होंने कहा कि जांच में यह भी पता चला है कि ये सभी लोग हाल ही में सम्पन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में चमोली जिले के नव निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। चमोली जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को सूचना भेज दी गयी है। इस बावत जब यूनीवार्ता ने चमोली के पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान ने कहा कि उनके पास इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है। उन्हें सोशल मीडिया जरिये इसकी सूचना मिली है।
उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी नव निर्वाचित सदस्य की गुमशुदगी की सूचना भी जिले में दर्ज नहीं है।
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड में कई दर्जन ब्लाक प्रमुखों और 12 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव होना है। इनका जनता से सीधे चुनाव होने के बजाय इनका चयन क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों की ओर से किया जाता है। माना जा रहा है कि इसी खरीद फरोख्त व खींचतान को देखते हुए ये सभी नव निर्वाचित प्रतिनिधि नेपाल से सटे धारचूला शहर में एक निजी होटल में गुपचुप तरीके से रूके हुए थे। श्री राजगुरू ने बताया कि कानून का पालन नहीं करने के मामले में होटल का चालान किया गया है।
सं राम
(वार्ता)
image