Friday, Mar 29 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नागा विद्रोहियों से समझौता करने से पूर्व सभी से विमर्श करें माेदी : कांग्रेस

इंफाल 28 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नागा उग्रवादियों के साथ विवाद को सुलझाने के चल रहे प्रयास से पहले सभी पक्षों से परामर्श करने की अपील की है।
कांग्रेस को इस बात का मलाल है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने मणिपुर के सर्वदलीय पार्टी प्रतिनिधिमंडल को मिलने के लिए कोई समय नहीं दिया।
कांग्रेस विधायक दल के नेता ओ इबोबी, राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य गईखंगम, प्रदेश अध्यक्ष एम ओकेन्द्रो तथा अन्य पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन राज्यपाल डा. नजमा हेपतुल्ला को साैंपा। नेताओं ने डा. हेपजुल्ला को स्थिति से भी अवगत कराया।
बताया जाता है कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में मणिपुर से एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को प्रधानमंत्री से मुलाकात करना था लेकिन श्री मोदी की व्यस्तताओं काे देखते हुए उनसे 31 अक्टूबर से पहले मुलाकात संभव नहीं है। इसी बीच नागा शांति वार्ता के वार्ताकार ने भी बार-बार उल्लेख किया है उस तारीख (31 अक्टूबर) तक अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ऐसे में मणिपुर प्रदेश कांग्रेस को एक जिम्मेदार पार्टी होने के नाते एवं लोगों की नब्ज को महसूस करते हुए ज्ञापन सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा ताकि यह उपर्युक्त डेटलाइन से पहले पहुंच जाए।
ज्ञापन में कहा गया है कि, पूर्वाेत्तर में हर कोई नगा विद्रोही समूहों के साथ शांति समझौते की पहल का स्वागत करता है। साथ ही इस बात पर जोर दिया गया कि मणिपुर पर किसी भी मुद्दे का प्रभाव पड़ने से पहले राज्य के सभी पक्षों के साथ चर्चा की जानी चाहिए जिनमें राज्य सरकार, राजनीतिक दल और समाज के लोग शामिल हैं।
संजय राम
वार्ता
image