Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केदारनाथ, यमुनोत्री के कपाट शीतकाल के लिये बन्द

देहरादून, 30 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड स्थित भगवान शिव के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ और माँ यमुनोत्री मन्दिर के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण तथा सेना के बैंड की समधुर धुनों के साथ शीतकाल के लिये बन्द कर दिये गये। अब अगले छह माह तक उखीमठ में बाबा केदारनाथ के और खरसाली में माँ यमुना के दर्शन किये जा सकेंगे।
भैया दूज के शुभ मुहुर्त में मंगलवार को केदारनाथ के मुख्य रावल भीमाशंकर ने स्वंयभू ज्योतिर्लिंग को समाधी रूप देकर भस्म से ढक दिया। आज सुबह साढ़े पांच बजे बाबा की पंचमुखी भोग मूर्ति को शृंगार कर चल-विग्रह डोली मे भक्तों के दर्शनों के लिए रखा गया। इसके बाद, चल विग्रह उत्सव पंचमुखी डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओमकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान कर गयी।
श्री केदार की उत्सव डोली आज अपने पहले पड़ाव रामपुर मे रात्री विश्राम करेगी और 31 अक्टूबर को अपनी शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ पहुंचेगी जहां छह माह तक केदारनाथ की पूजा ओमकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ मे होगी।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष केदारनाथ में रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों ने दर्शन किये हैं। पिछले वर्ष धाम मे पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या सात लाख 32 हजार 241 थी, जो इस वर्ष नौ लाख 94 हजार 701 पार कर गयी।
इसी के साथ मध्याह्न 12.25 बजे अभिजित मुहूर्त में मां यमुनोत्री धाम के कपाट भी छह माह के लिए विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ बन्द कर दिये गए। सुबह आठ बजे खरसाली से मां यमुना के भाई शनि महाराज समेश्वर देवता की डोली यमुना जी को विदा कराकर लाने के लिए यमुनोत्री रवाना हुई। दोपहर को अभिजित मुहूर्त में यमुनोत्री मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर यमुना जी की उत्सव मूर्ति को डोली यात्रा के साथ खरसाली रवाना हो गई। वह यहां विधि विधान एवं अनुष्ठान के साथ यमुना जी की मूर्ति को यमुना मंदिर में स्थापित की जाएगी।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:02 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image