Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निशंक ने केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन के दिये निर्देश

हरिद्वार 29 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पाखरियाल निशंक एवं हरिद्वार के सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सीसीआर सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी श्री दीपेन्द्र चौधरी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर श्री निशंका को स्वागत किया।
श्री निशंक ने जिलाधिकारी की उपस्थिति में विभागों तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों से केन्द्र सरकार द्वारा वित्त पोषित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य योाजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, अभियान की समीक्षा की
एनएचएआई द्वारा निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण संबंधी प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कार्य में तेजी लायें तथा राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण संबंधी साप्ताहिक समीक्षा रिपोर्ट भेजें। प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि अगस्त 2020 तक देहरादून से हरिद्वार तक के राजमार्ग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
केन्द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि इकबालपुर नहर से 250 गांवों को लाभान्वित करने के संबंध में डीपीआर बनाकर भेजने के निर्देश दिये। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ से दूरभाष पर वार्ता की, जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। श्री निशंक ने जिलाधिकारी हरिद्वार को इकबालपुर नहर परियोजना के संबंध में रेगुलर समीक्षा करने के भी निर्देश दिये।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए श्री निशंक ने निर्देश दिये कि एलएपीजी सिलेंडर वितरण जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पात्रों का कराना सुनिश्चित करें।
नमामि गंगे मिशन के अन्तर्गत श्री निशंक ने कहा कि गंगा में किसी भी प्रकार की गंदगी प्रवाहित नहीं की जाए। कोई भी नाला गंगा में न गिरे, इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 20 मार्च 2020 तक सभी नालें बन्द होने चाहिए।
इस अवसर पर विधायक यतीश्वरानंद, आदेश चैहान, सुरेश राठौर, पूर्व विधायक चन्द्रशेखर, सीडीओ श्री विनीत तोमर, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image