Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में भी धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

हरिद्वार 03 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में भी छठ पर्व की धूम देखने को मिली जहां रविवार को उदयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही महापर्व छठ संपन्न हुआ।
छठ पूजा पर सूर्य को अर्घ्य देने के लिए बिहार और पूर्वांचल के लोग हरकी पौडी सहित अन्य गंगा तटों पर एकत्र हुए। जहाँ उन्होंने विधिविधान के साथ साक्षात देव सूर्य को अर्घ्य दिया और उनसे मनोकामनायें पूरी करने की प्रार्थना की।
ऐसी मान्यता है कि जो भी सूर्य भगवान की आराधना सच्चे मन से करता है उसकी सभी कामनायें पूरी होती हैं और वह धन धान्य से पूर्ण हो जाता है ।
हरिद्वार में छठ पूजा के लिए लोगो में विशेष उत्साह है और पूजा के चलते हर की पोड़ी और गंगा घाटों पर अनुपम दृश्य देखने को मिला । सुबह चार बजे से ही हरिद्वार हरकी पौड़ी सहित अन्य गंगा घाटो पर श्रद्धालुओं के आने का दौर शुरू हो गया था। मंदिर परिसर में छठ पूजन के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।
पूजा स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। व्रती महिलाएं अपने परिवार के साथ बांस के सूप और टोकरे में फल, सब्जी लिए घाट पर पहुंचे। छठ पूजा का वृत चतुर्थी को शुरू होकर सप्तमी को संपन्न होता है। इस दौरान सूर्य मेष राशिः में प्रवेश करते है और माना जाता है कि सूर्य भगवान् की आराधना करने से सभी गृह अनुकूल हो जाते हैं। यह व्रत शादी-शुदा महिलाओ के लिए भी होता है और सूर्य देव को अर्य्घ के साथ फल अदि भी अर्पित किये जाते हैं।
इस वृत को करने से सुख की प्राप्ति होती है और परिवार के साथ ही देश का भी कल्याण होता है। कहा जाता है की इसी व्रत को करने से नाग कन्या ,सुकन्या और द्रोपदी को सुख की प्राप्ति हुई थी। यह माना जाता है कि इस व्रत को करने से संतान की प्राप्ति होती है और सुख सम्रद्धि मिलती है।
यह पर्व जननी का जनक के प्रति समर्पण का प्रतीक माना जाता है। इस पर्व को महिला एवं पुरूष दोनों ही करते हैं। छठ व्रती सूर्य देव की उपासना के साथ 72 घंटे का व्रत करते हैं। हरकी पौड़ी समेत अन्य तटों और स्थानों पर छठ पूजा के लिए आये श्रद्धालुओं की उपस्थिति के चलते ऐसा लग रहा था जैसे हरिद्वार में पूरा वातावरण विहार और पूर्वांचल मय हो गया हो ।
छठ पर्व पूर्वांचल का ही नहीं बल्कि देश का प्रमुख उत्सव बन चूका है और इसे सर्व समाज के महापर्व के रूप में मान्यता मिल चुकी है । इस पर्व पर महिलाये और पुरुष सूर्य की आराधना के साथ छठ उत्सव मानते है और इस दौरान पूर्वांचल की झलक पूरे देश में देखने को मिलती है। छठ व्रत के बारे में कमलेश ने बताया कि 72 घंटे के व्रत में पहले दिन शरीर को शुद्ध किया जाता है और उसके बाद निर्जला व्रत रखा जाता है।
दुबई से छठ मनाने हरिद्वार आयी अदिति कहती हैं कि सबकी खुशियों की कामना के लिए उन्होंने वृत रखा है और इसे करने में उनको कोई कष्ट नहीं होता है। उन्होंने कहा कि उनको भारत आकर ज्यादा अच्छा लगता है क्योकि यहाँ पर उनका परिवार है।
संं.संजय
वार्ता
More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image