Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तीन पुलिस अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

अगरतला 07 नवंबर (वार्ता) त्रिपुरा पुलिस जवाबदेही आयोग ने घोटाला आराेपी लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के पूर्व मंत्री बादल चौधरी के मामले में अनियमिता बरतने और पद के दुरूपयोग मामले में दो पुलिस उपाधीक्षकों (डीएसपी) सहित तीन अधिकारियों को गुरुवार को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए उनसे एक सप्ताह में जवाब देने को कहा है।
पश्चिमी अगरतला थाना के प्रभारी सुब्रत चक्रवर्ती, डीएसपी (सेंट्रल) ध्रव नाथ और डीएसपी (अपराध शाखा) अजय दास पर आरोपी मंत्री चौधरी, उनकी पत्नी नमिता गोपे और बेटी श्रेया चौधरी की गिरफ्तारी और हिरासत के दौरान त्रिपुरा पुलिस अधिनियम के प्रावधानों के साथ-साथ के मानवाधिकारों का भी उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।
श्रेया ने पुलिस जवाबदेही आयोग में अपनी शिकायत में कहा 30 अक्टूबर को सशस्त्र पुलिसकर्मियों ने आईसीयू में भर्ती उनके पिता बादल चौधरी के उपचार में बाधा पहुंचायी। उन्होंने बिना मेडिकल सलाह के अस्पताल से उनको पीछे के दरवाजे से अस्पताल से बाहर ले गये।
पुलिस अधिकारियों ने मेरी माँ नमिता गोपे और मेरे साथ बुरा व्यवहार किया जो कि मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है। श्रेया ने आयोग से कहा कि शुरू से ही अस्पताल में उन पर ऐसे जुर्म किये गये और इसके बाद पुलिस चौकी में उनके पिता बादल चौधरी और बाद में सरकारी अस्पताल में उन्हें यातनायें दी गयीं।
मीडिया रिपोर्ट और टेलीविजन क्लिप की पूरक शिकायत के आधार पर आयोग ने तीन पुलिस अधिकारियों पर पद का दुरपयोग करने के आरोप में एक सप्ताह में उनसे जवाब मांगा है। सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता सुनील भौमिक और पूर्व मंत्री बादल चौधरी के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के बाद पिछले 13 अक्टूबर को प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिन पर 2007-08 के दौरान पीडब्ल्यूडी ठेके में 164 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया गया है।
इस बीच श्री चौधरी की पत्नी नमिता ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में एक निजी अस्पताल के दो डॉक्टरों के खिलाफ उनके और उनकी बेटी के साथ बुरा बर्ताव करने के आरोप में शिकायत दर्ज की है। यह वाक्या तब हुआ जब श्री चौधरी को अस्पताल से बाहर निकाला जा रहा था।
पूर्व मंत्री पिछले 16 अक्टूबर से फरार चल रहे थे जब ट्रायल कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी। बाद में वह 21 अक्टूबर को एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गये जहाँ उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।
श्री चौधरी को 30 अक्टूबर को अस्पताल से पश्चिम अगरतला थाना लाया गया और उन्हें तुरंत ही अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कर दिया गया था।
उप्रेती.संजय
वार्ता
image