Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


युवाओं में उद्यमिता का गुण विकसित करने की आवश्यकता : रावत

अल्मोड़ा/देहरादून, 07 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दक्षता व विश्वसनीयता राज्य के युवाओं की विशेषता है और उनमें उद्यमिता का गुण विकसित करने की आवश्यकता है।
श्री रावत ने गुरुवार को राज्य स्थापना समारोह सप्ताह के अंतर्गत, अल्मोड़ा स्थित उदयशंकर नृत्य एवं संगीत अकादमी में आयोजित युवा सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में यह बात कही।
श्री रावत ने कहा कि दक्षता व विश्वसनीयता राज्य के युवाओं की विशेषता है और उनमें उद्यमिता का गुण विकसित करने की जरुरत है। युवा देश का कल हैं। उन्हें अपनी शक्ति को पहचानना होगा और नई सोच के साथ बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं के चेहरे पर मुस्कुराहट से ही देश के चेहरे पर मुस्कुराहट आती है।
श्री रावत ने कहा कि सरकार की सोच है कि युवाओं की आकांक्षाओं को जानकर सरकार के बजट व योजनाओं में इन आकांक्षाओं को स्थान दिया जाए। उन्होंने कहा कि देश में एवियेशन का क्षेत्र काफी बढ़ रहा है। इसमें रोजगार की काफी सम्भावनाएं हैं। आने वाले समय में उत्तराखण्ड एडवेंचर टूरिज्म का बेस्ट डेस्टीनेशन बनने जा रहा है। हम साहसिक पर्यटन का अलग निदेशालय बना रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून में तमाम प्रदेशों के बच्चे यहां पढ़ने आते हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था में इनका भी योगदान है। राज्य स्थापना दिवस पर भारत-भारती का आयोजन किया जा रहा है। इसे कलर्स ऑफ इण्डिया का नाम दिया गया है। इसमें भारत की संस्कृति के विभिन्न रंग देखने को मिलेंगे।
इस अवसर पर केन्द्रीय युवा एवं खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू विधानसभा अध्यक्ष उपाध्यक्ष रघुनाथ चौहान, राज्य के केबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, अरविंद पाण्डे सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे युवाओं के साथ राज्य की भावी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। विभिन्न क्षेत्रों में काम कर चुके युवाओं के अनुभव भी साझा किये गए।
सम्मेलन में राज्य के निवासी विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दीपक डोबरियाल, फिल्म अभिनेता, द्वारिका प्रसाद रतूड़ी, चीन में होटल कारोबारी पायल आर्य, अंटार्कटिका में सर्वेयर, विनय साह, अंतरराष्ट्रीय धावक, पायल सागर, भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर, पूनम, पर्वतारोही, प्रज्ञा जोशी, कराटे चैंपियन, रिद्धिमा पांडे, बाल पर्यावरण एक्टिविस्ट, देवयानी सेमवाल, माउंटेनियर, नैना अधिकारी, कयाकर, शीतल, पर्वतारोही, गौरव मनकोटी, रैपर, ईशान डोभाल, गायक-संगीतकार, संकल्प खेतवाल, गायक-संगीतकार, योगेश गर्ब्याल, पर्वतारोही, मनोज सरकार, अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी और डा. भुवन जोशी, अंतरिक्ष वैज्ञानिक जैसे युवाओं को सम्मानित किया गया।
सं, रवि
वार्ता
More News
आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 7:11 PM

नेल्लोर, 16 अप्रैल (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश में मंगलवार को चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर कवाली मंडल के गौरवरम गांव में एक कार और लॉरी की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image