Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उच्चतम न्यायालय के फैसले का संतों ने किया स्वागत

हरिद्वार 09 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड की तीर्थनगरी हरिद्वार में संत समाज ने 206 साल पुराने अयोध्या-बाबरी मस्जिद विवाद पर शनिवार को उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और खुशी जाहिर की।
शीर्ष न्यायालय के फैसले का देश की जनता ने सम्मान करते हुए स्वीकारा है। संत समाज ने इसे ऐतिहासिक फैसला बताते हुए न्याय पालिका का अभार व्यक्त किया है।
संत समाज ने कहा न्यायालय का फैसला आने के बाद राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राम मंदिर पर फैसला आने के बाद हरिद्वार में संत समाज ने इस का स्वागत किया है। उन्होने कहा कि न्यायालय के फैसले का हम सम्मान करते है। सभी पक्षों को इस फैेसले को ससम्मान स्वीकारना चाहिए ।
अखिल भारतीय अखाडा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी महाराज ने न्यायालय के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होेंने कहा कि यह हिन्दुत्व की आस्था से जुड़ा मामला है।
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि शीर्ष अदालत के फैसले के अनुसार मुस्लिम समुदाय को पांच एकड़ जमीन दी जाएगी। उन्होंने मांग की है कि मुस्लिम समुदाय को अयोध्या के 84 कोस परिक्रमा से बहार जमीन दी जानी चाहिए। यदि अयोध्या में ही मुस्लिम समुदाय को जमीन दी जाए तो भी अयोध्या राम जन्म मंदिर से दूरी पर दी जानी चाहिए।
उन्होंने कहा आज का यह ऐतिहासिक फैसला भारतीय एकता एवं अखण्डता के लिए नजीर बन गया है। देश के सभी धर्मों के लोगों को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिये। मुस्लिम समुदाय के लोग भी हमारे भाई है। चूंकी दोनों पक्षों ने शीर्ष अदालत के आदेश को स्वीकार करने की बात कही तो अब इस फैसले को पूरे देश को स्वीकार करना चाहिए।
उन्होंने सभी हिन्दू आैर मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की है कि सभी लोग इस फैसले को स्वीकार कर भाई चारे की एक मिसाल कायम करें। उन्होंने कहा कि देश के शीर्ष न्यायालय के प्रमुख पंच रंजन गोगोई की अगुवाई में आज पंच परमेश्वर ने इस मामले पर फैसला सुनाया। जिन्होंने असत्य पर सत्य की विजय को बने रहने की एक मिसाल कायम की है।
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि पूरे भारत वर्ष मेें 13 अखाड़े हैं जो कि अपने आप में यह एक सर्वोच्च सर्व संस्था है। उन्होंने मांग की राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक ट्रस्ट बनाया जाए और ट्रस्ट में संत समाज को भी शामिल कर उनका सम्मान करे। क्याेंकि राम मंदिर निर्माण की लड़ाई में संत समाज ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि कई बड़े संत जो कि हमारे बीच में नहीं रहे उन्होंने भी राम मंदिर के पक्ष में लड़ाई लड़ी है। इसलिए, संत समाज को भी इस ट्र्रस्ट में शामिल कर सम्मान मिलना चाहिए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image