Friday, Mar 29 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देहरादून मैक्स ने आरंभ किया मधुमेह केयर कूपन

देहरादून 14 नवंबर (वार्ता) मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल देहरादून ने विश्व मधुमेह दिवस पर गुरुवार को डायबिटिक केयर कूपन का आरंभ किया।
यह कूपन मधुमेह मरीजों के अस्पताल के दौरों को ध्यान में रखते हुए जांच, सलाह तथा कई परिक्षण और डाइग्नोसिस प्रदान करेंगे। यह कदम मैक्स हेल्थकेयर द्वारा अपनाए गए सिद्धांत के अनुसार है जिसमें वह मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज को समर्थन देने के लिए है।
यह कूपन कई विशेषज्ञ डॉक्टरों तक पहुंच प्रदान करेगा जिनमें मधुमेह विशेषज्ञ, ओपथेमोलोजिस्ट तथा डायटीशियन शामिल हैं। यह रेटिना स्कैन तथा एचबीए1सी स्कैन परीक्षण जैसे आवश्यक उपकरण भी प्रदान करेगा।
इस कूपन को देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा, मधुमेह विशेषज्ञ डॉ योगेश यादव, मैक्स अस्पताल के परिचालन तथा इकाई प्रमुख वाइस प्रेसिडेंट संदीप सिंह तंवर की ओर से संयुक्त रूप से जारी किया गया। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, मधुमेह वर्ष 2030 तक दुनिया का सातवां सबसे बड़ा मृत्यु का कारण हो जाएगा। भारत को तो दुनिया की मधुमेह की राजधानी कहा ही जाता है। मधुमेह किसी भी व्यक्ति की पूरी प्रणाली पर वार करती है तथा खास तौर पर मुख्य अंगों जैसे आंखें, त्वचा, पैर या किडनी पर। हमने डायबिटिक केयर कूपन इसलिए शुरू किए हैं क्योंकि यह एक जीवनशैली विकार है जिसका हल केवल इलाज से नहीं हो सकता है। भारत में, लगभग 70 मिलियन लोग मधुमेह से लगभग सात करोड़ लोग पीड़ित हैं और जो हमें दुनिया में सबसे बड़ी मधुमेह की जनसंख्या बनाते हैं। जल्द पता लगाने, बचाव, उपचार तथा बीमारी के प्रबंधन की जरूरत के साथ ही हमने डायबिटिक केयर कूपन आरंभ किए हैं।
सं.संजय
वार्ता
image