Wednesday, Aug 12 2020 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में सात हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित
  • यूएई में कोरोना के 262 नए मामले, अबतक 63 हजार लोग संक्रमित
  • कनाडा में कोरोना मामले 120,000 के पार
  • गोवा में बिजली उपभोक्ताओं को 18 3 करोड़ रुपये की मिलेगी छूट
राज्य » अन्य राज्य


तम्बाकू, निषेध पदार्थों पर नियंत्रण के लिये प्रभावी कार्यवाही के निर्देश

देहरादून 19 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में जनपद स्तरीय तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की संचालन समिति की बैठक में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सम्बन्धित विभागों को तम्बाकू और अन्य प्रतिबंधित पदार्थों को विक्रय करने वाले स्थानों का औचक निरीक्षण कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
श्री रविशंकर की अध्यक्षता में मंगलवार को मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला सलाहकार तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ अर्चना उनियाल द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोटपा (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद, विज्ञापन का प्रतिबंध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन) अधिनियम 2003 की धाराओं के अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों पर उल्लंघन करने पर किए गए चालान और टीम द्वारा की गई कार्रवाई के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में तथा विद्यालय में किए गए प्रचार-प्रसार और आगामी प्रशिक्षण और आगामी किए जाने वाले प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
जिला अधिकारी ने प्रकोष्ठ से जुड़े चिकित्सा, पुलिस, नारकोटिक्स, आबकारी, खाद्य सुरक्षा, राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो (एनसीबी) इत्यादि विभागों को सम्मिलित रूप से जनपद स्थित खाद्य, किराना, मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट, पान मसाला की दुकानों, ढाबों हुक्का बार इत्यादि सभी जगह औचक निरीक्षण कर तंबाकू तथा किसी प्रकार की अनधिकृत नशायुक्त सामग्री को जब्त करते हुए जुर्माना तथा विभिन्न धाराओं के अंतर्गत कठोर कार्रवाई के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभागों द्वारा इस संबंध में पूर्व में किए गए अपने विभागीय कार्यों की प्रगति रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रेषित की जाए।
उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी एम. जफर खान को नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण तथा ग्राम सभा की खुली बैठक में तंबाकू नशामुक्ति की शपथ दिलवाने के निर्देश दिए। साथ ही विकासखंड की छह ग्राम पंचायतों का चयन करते हुए जनपद प्रकोष्ठ के सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कार्य योजना बनाकर, तंबाकू एवं नशामुक्ति का प्रशिक्षण और जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम को भी इसी तरह पहले एक वार्ड का चयन करने तत्पश्चात सभी वार्ड को धीरे-धीरे तंबाकू मुक्त बनाने के प्रयास करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीर सिंह बुद्धियाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मीनाक्षी जोशी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी उत्तम चौहान सहित स्टीयरिंग कमेटी के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
देश चाहता है, राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने: चेन्निथला

देश चाहता है, राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने: चेन्निथला

12 Aug 2020 | 12:02 AM

तिरुवनंतपुरम, 11 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला ने मंगलवार को कहा कि वायनाड लोकसभा से सांसद राहुल गांधी को देश पार्टी अध्यक्ष के रूप में देखना चाहता है और इसको लेकर स्पष्ट राय न केवल पार्टी में है बल्कि देश के धर्मनिरपेक्ष, उदार, शांतिप्रिय लोग भी यही चाहते हैं।

see more..
आंध्र में कोरोना वायरस के 9024 नये मामले, 9113 हुए स्वस्थ

आंध्र में कोरोना वायरस के 9024 नये मामले, 9113 हुए स्वस्थ

11 Aug 2020 | 11:51 PM

विजयवाड़ा, 11 अगस्त (वार्ता) आंध्र प्रदेश में कोरोना महामारी (कोविड-19) दिनो-दिन विकराल रूप लेती जा रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान 9,024 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या मंगलवार को 2.44 लाख के पार पहुंच गयी।

see more..
image