Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए मोबाइल एप

कोलकाता, 23 नवंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की मदद के लिए शीघ्र ही एक मोबाइल एप लांच करेगी।
राज्य सरकार रोजगार बैंक पोर्टल में सुधार करके नया एप विकसित करेगी जो राज्य तथा विदेशों में नौकरियों की सूचना देगा। रोजगार एप के जरिए कंपनियां भी उपयुक्त उम्मीदवार का चयन कर सकती हैं।
राज्य सरकार ने कुछ वर्ष पहले रोजगार बैंक लांच किया था। राज्य के श्रम विभाग ने बदलते समय को देखते हुए इस पोर्टल में सुधार करने का फैसला किया है।
जिन लोगों ने पश्चिम बंगाल सरकार की युवाश्री योजना और सोसायटी फॉर कौशल विकास योजना में अपना नाम दर्ज किया था वह भी इस नए पोर्टल में शामिल होंगे। यह एप एंड्रॉयड और एपल दोनों मोबाइल फोन में लोड हो सकेगा।
श्रम विभाग ने इसके लिए डब्ल्यूबीईएल से एप बनाने के लिए कहा है। इस नए पोर्टल और एप में नौकरी की तलाश कर रहे 50 लाख लोग और 20 लाख कंपनियां शामिल होंगी।
नौकरी की तलाश कर रहे लोग इस एप में फोटो के साथ अपना बायोडाटा लोड करेंगे। रोजगार पोर्टल में ई-मॉक टेस्ट, वर्चुअल करियर कॉर्नर और व्यावासायिक प्रशिक्षण की सुविधा भी होगी। इसके अलावा इसमें ऑनलाइन पुलिस सत्यापन और कौशल और अकुशल श्रमिकों की सूची के अलावा शिकायत निवारण प्रणाली की सुविधा भी होगी।
शोभित आशा
वार्ता
image