Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीआरटी अभ्यारण्य में जंगली हाथी से लड़ाई में हाथी गजेन्द्र घायल

चामराजनगर, 24 नवंबर(वार्ता) कर्नाटक के विश्व प्रसिद्ध मैसूर दशहरा में 20 बार हिस्सा लेने वाला मशहूर हाथी गजेन्द्र बीआरटी अभ्यारण्य में एक जंगली हाथी के हमले में बुरी तरह घायल हो गया है।
पशु चिकित्सक डाॅ. नागेन्द्र राज की अगुवाई में एक मेडिकल टीम ने के गुड़ी वन रेंज में जाकर गजेन्द्र का उपचार किया है और इस घटना का पता दो दिन पहले ही चला था।
डा़ॅ नागराज ने बताया कि दोनों हाथियों की लड़ाई में गजेन्द्र बुरी तरह घायल हो गया और उसकी टांगों पर कईं घाव हैं जिनमें एक छह इंच गहरा घाव भी है जिसकी वजह से उसके शरीर से काफी खून बह गया था। घटना की जानकारी शनिवार को मिली और तब से चिकित्सकाें की टीम उसके उपचार में लगी है। उसे 20 लीटर तरल और ग्लूकोज चढ़ाया जा चुका है और एंटीबायोटिक्स तथा दर्द निवारक दवाएं दी जा रही हैं। शनिवार तक उसकी हालत काफी स्थिर थी लेकिन वह अभी भी खतरे से बाहर नहीं है।
गजेन्द्र की आयु इस समय 60 वर्ष है और वह मैसूर के दशहरे में 20 बार हिस्सा ले चुका है। उसने 2015 में अपने महावत पर हमला कर उसकी हत्या कर दी थी।
इसके अलावा उसने एक जंगली हाथी पर हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया था जिसके बाद से उसे दशहरा कार्यक्रम में शामिल हाथियाें की सूची से बाहर कर दिया था। वह वाडियार राजघराने के निजी कार्यक्रमों में ‘शाही हाथी’ की हैसियत से हिस्सा ले चुका है।
जितेन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image