Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पिथौरागढ़ उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी विजयी

नैनीताल, 28 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विजयी हुई है। स्थानीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के बाद उप चुनाव में मिली सफलता के बाद पार्टी के हौंसले काफी बुलंद हैं और पार्टी ने इसे सरकार एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री दिवंगत प्रकाश पंत की विजय बताया।
भाजपा के दिग्गज नेता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद इस सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ और आज मतगणना का कार्य सम्पन्न हो गया। भाजपा की ओर से श्री पंत की पत्नी चंद्रा पंत को मैदान में उतारा गया। पार्टी का यह दांव सही साबित हुआ। पार्टी ने कांग्रेस को 3267 मतों से पराजित किया।
मतगणना का कार्य सुबह अपने नियत समय से शुरू हो गया था। भाजपा प्रत्याशी ने पहले चरण से बढ़त बनायी रखी। यह बढ़त अंत तक बनी रही। कुल दस चरणों की मतगणना के बाद भाजपा प्रत्याशी चंद्रा पंत को 26086 जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अंजू लुंठी को 22819 मत मिले। मतदान प्रतिशत कम होने के चलते माना जा रहा है कि कांग्रेस को इस चुनाव में फायदा मिला है। इस सीट पर लगभग 48 प्रतिशत मतदान ही हुआ था। भाजपा को 51.57, कांग्रेस को 45.11 प्रतिशत मत मिले। समाजवादी पार्टी प्रत्याशी अपनी जमानत बचाने में नाकामयाब रहा।
सपा को पहाड़ की जनता ने एक बार फिर नकार दिया है। पार्टी ने स्थानीय उम्मीदवार मनोज कुमार भट्ट को मैदान में उतारा था लेकिन श्री भट्ट को मात्र 835 मत हासिल हुए। नोटा को सपा से नौ मत अधिक मिले हैं। नोटा के पक्ष में 844 मत पड़े। पोस्टल बैलेट में भी भाजपा ने बढ़त बनायी। 556 मतों में से भाजपा को 255 जबकि कांग्रेस को 119 और सपा और नोटा को नौ-नौ मत मिले तथा 135 मत रद्द रहे।
उपचुनाव जीतने के बाद प्रदेश भाजपा एवं सरकार के हौंसेले बुलंद हैं। पार्टी को स्थानीय निकायों एवं पंचायत चुनावों के बाद उपचुनाव में तीसरी सफलता हाथ लगी है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने इसे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री दिवंगत प्रकाश पंत की विजय बताया है। उन्होंने पिथौरागढ़ की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि वहां की जनता ने श्री पंत की नीतियों को अपना आशीर्वाद दिया है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image