Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


19000 करोड़ का निवेश, 83800 नए रोजगार: पलानीस्वामी

चेन्नई 30 नवंबर (वार्ता) औद्योगिक रूप से विकसित राज्यों में शुमार तमिलनाडु ने पिछले 10 माह में 63 नए समझौता ज्ञापनाें के माध्यम से 19,000 करोड़ रुपये का निवेश और 83,800 नई नौकरियां आकर्षित की है जो अपने आप में नया रिकॉर्ड है।
मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने शनिवार को यहां निवेश और कौशल विकास कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा की इसी वर्ष जनवरी में आयोजित दूसरे वैश्विक निवेश सम्मेलन (जिम-2) के आयोजन
के कारण यह सब संभव हो सका। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु देश का सबसे विकसित औद्योगिक राज्य और दूसरी
सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था है।
श्री पलानीस्वामी ने कहा कि पार्टी की दिवंगत नेता जे जयललिता की तमिलनाडु को विनिर्माण में अग्रणी बनाने के लिए दूरदृष्टि थी। उन्होंने कहा कि इस दृष्टि के अनुरूप, पहले वैश्विक निवेश सम्मेलन का वर्ष 2015 में आयोजन किया गया था जो अच्छी तरह से सफल रही थी।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने इस साल जनवरी में जीआईएम का दूसरा संस्करण आयोजित किया जिसमें तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता जतायी गयी थी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सभी समझौता ज्ञापन परियोजनाओं के लिए समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अब तक 53 एमओयू परियोजनाओं ने वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर दिया है और 219 परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं।
उन्होंने कहा कि नए निवेश को आकर्षित करने के लिए उनकी सरकार लगातार काम कर रही है। पिछले दस महीनों में तमिलनाडु ने 63 नई परियोजनाओं को आकर्षित किया है जिसमें 19,000 करोड़ रुपये का निवेश और 83,800 नई नौकरियां मिलेंगी।
उन्होंने कहा कि निवेश करने वाले देशों में जापान, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अत्यधिक कुशल श्रमिक और शांतिपूर्ण कानून एवं व्यवस्था की स्थिति तमिलनाडु को निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बनाया है।
संजय राम
वार्ता
image