Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौर्य ने राजभवन प्रांगण में ट्यूलिप बल्ब का किया रोपण

देहरादून, 13 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शुक्रवार को राजभवन प्रांगण में ट्यूलिप बल्ब का रोपण करने के बाद कहा कि उद्यान में ऐसे पुष्प भी लगाए जाएं जिनके माध्यम से पुष्प उत्पादन में लगे लोगों को प्रेरणा मिले।
श्रीमती मौर्य के निर्देशानुसार इस वर्ष ट्यूलिप क्यारी के निकट एक सेल्फी प्वांइट भी विकसित किया गया है, जहां पर वसन्तोत्सव 2020 के दौरान लोग सेल्फी ले सकेंगे। पिछले वर्ष राजभवन में ट्यूलिप पुष्प की मात्र छह प्रजातियों का रोपण किया गया था, जबकि इस वर्ष 11 प्रजाति के 4000 बल्ब रोपित किये गये है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 2000 बल्ब अधिक रोपित किये गये हैं। ये बल्ब वसन्तोत्सव 2020 तक पुष्पावस्था में रहेंगे।

राज्यपाल द्वारा राज्य में ट्यूलिप के उत्पादन को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजभवन उद्यान में ऐसे पुष्प भी लगाए जाएं जिनके माध्यम से पुष्प उत्पादन में लगे लोगों को प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि फूलों की खेती को बढ़ावा देने से राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
राज्यपाल ने उद्यान अधिकारी को पुष्प प्रदर्शनी तक ट्यूलिप के व्यवसायिक उत्पादन तकनीक की जानकारी देने हेतु ट्यूलिप क्यारी के निकट तकनीकी सूचना लगाने के निर्देश भी दिए। राजभवन परिसर में पहली बार ट्यूलिप का रोपण वर्ष 2015 में तत्कालीन राज्यपाल द्वारा किया गया था। उस समय एक प्रयोग के तौर पर मात्र 200 बल्ब का रोपण किया गया, जिसका परिणाम उत्साहवर्धक रहा। उसके उपरांत वर्ष 2016 एवं वर्ष 2017 में 500-500 बल्ब का रोपण किया गया।
उद्यान अधिकारी दीपक पुरोहित ने बताया कि आमतौर पर ट्यूलिप पुष्प 6500 फुट से अधिक ऊंचाई के क्षेत्रों में होते हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 7:11 PM

नेल्लोर, 16 अप्रैल (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश में मंगलवार को चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर कवाली मंडल के गौरवरम गांव में एक कार और लॉरी की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image