Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रशासन विभिन्न स्थानों में शरण लिए हुए लोगों को भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है।
बंगाली ओइक्या मंच (बीओएम) ने आरोप लगाया कि शिविरों में रहने वाले ब्रू लोग पिछले कुछ वर्षों से सामाजिक अशांति और असामाजिक गतिविधियां फैलाकर स्थानीय गैर-आदिवासी परिवारों को परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव की ओर से राज्य में आदिवासी समूहों के दबाव के बाद हाल ही में त्रिपुरा में उन्हें बसाने के लिए सहमत होने के बाद ब्रू शरणार्थी और अधिक हिंसक हो गए तथा उन पर हमला करना शुरू कर दिया।
बीओएम कार्यकर्ता खोमुद नाथ ने कहा,“उन्होंने (ब्रू लोगों ने) कैब के खिलाफ हिंसक जुलूस निकाला और गैर-आदिवासियों के खिलाफ सांप्रदायिक नारे लगाए। उन्होंने सड़कों पर, बाजारों, दुकानों और घरों में, रास्ते में जो भी पाया, उन पर हमला एवं प्रताड़ित किया, संपत्तियों को नष्ट कर दिया और इलाके में तनाव पैदा कर दिया। उनके इस कदमों ने परिवारों को अस्थायी शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर किया।”
उन्होंने आरोप लगाया कि ब्रू विस्थापित परिवारों को विभिन्न आदिवासी संगठनों ने गैर-आदिवासियों के खिलाफ उकसाया है। उन्होंने चेतावनी दी, “हम शांति को नष्ट करने के लिए इस तरह की सांप्रदायिक गतिविधियों का विरोध करने के लिए गंभीर आंदोलन शुरू करेंगे। हमने बंगाली परिवारों को उनके घरों में वापस जाने का अनुरोध करने से पहले प्रशासन को उन्हें परेशान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात काे भी स्पष्ट कर दिया है।”
इसी तरह के आरोप धलाई जिले के गंदाचेर्रा से प्राप्त हुए जहां बीओएम ने शुक्रवार से 48 घंटे की सामान्य हड़ताल आहूत की थी। पिछले दो दिनों से इस इलाके में कहीं से भी कोई ताजा हिंसा नहीं हुई है, लेकिन दो समुदायों के बीच तनाव व्याप्त है।
कमालपुर और तेलियामुरा में कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने पिछले दो दिनों में संपत्तियों में आग लगा दी। गैर आदिवासी शिक्षकों और वाहनों के चालकों ने आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आवाजाही बंद कर दी है। खोवाई, अमरपुर, मनु, बिश्रामगंज और उदयपुर के कुछ हिस्सों में भी इसी प्रकार के तनाव व्याप्त हैं।
संवेदनशील इलाकों में पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं। इसबीच प्रशासन और स्थानीय जन प्रतिनिधि विभिन्न इलाकों में शांति कायम करने को लेकर प्रयासरत हैं।
संजय आशा
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image