Friday, Mar 29 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेरे जीते जी बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा: ममता

कोलकाता, 27 दिसंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि जब तक वह जीवित हैं तब तक बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू नहीं होगा और न ही डिटेंशन सेंटर बनेगा।
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने नैहाटी उत्सव के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। सुश्री बनर्जी ने कहा, “जब तक मैं जीवित हूं बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा। किसी को भी देश या राज्य छोड़ने की जरुरत नहीं है। बंगाल में कोई भी डिटेंशन सेंटर नहीं खुलेगा। कोई भी देश के नागरिकों के अधिकार नहीं छीन सकता।”
उन्होंने सीएए के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन का भी समर्थन किया।
मुख्यमंत्री ने कहा, “छात्र क्यों इस तानाशाही कानून के खिलाफ प्रदर्शन नहीं कर सकते? केंद्र सरकार प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उन्हें विश्वविद्यालयों से निलंबित करा रही है। जब मैं जादवपुर की सांसद थी तब मैंने शरणार्थी भाई-बहनों से वादा किया था कि उन्हें बिना किसी शर्त के जमीन दी जाएगी। मैंने अपनी बात रखी और संसद में इसके लिए आवाज उठायी। सत्ता में आने के बाद हमने आधिकारिक रुप से 94 कॉलोनियों का गठन किया। वे सभी लोग जो 1971 या उससे पहले भारत आये हैं वे यहां के नागरिक हैं।”
सुश्री बनर्जी ने आधार के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, “कुछ वर्ष पहले तक सरकार फोन से लेकर बैंक अकॉउंट तक सभी चीजों को आधार से जोड़ती थी और अब वे कह रहे हैं कि आधार नागरिकता के लिए प्रमाण नहीं है। सरकार ने क्यों लोगों को आधार लिंक कराने के लिए मजबूर किया?”
सुश्री बनर्जी ने कहा, “लोकतंत्र का मतलब हम सब नागरिक हैं। यहां कोई राजा नहीं है, सभी के पास एक जैसे अधिकार हैं। जब तक मैं जीवित हूं तब तक बंगाल में कोई भी डिटेंशन कैंप नहीं होगा। इन्होंने यह असम में किया क्योंकि वे वहां सत्ता में है। ये लोग इसे बंगाल में लागू नहीं कर सकते।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का कोई कार्य नहीं होगा।
शोभित आशा
वार्ता
More News
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image