Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आरटीआई कार्यकर्ता पांडा की हत्या पर दें एटीआर: एनएचआरसी

केंद्रपाड़ा, 28 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने ओडिशा के कंधमाल जिले में आरटीआई कार्यकर्ता अभिमन्यु पांडा की हत्या को लेकर राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से चार सप्ताह के भीतर एक्शन टेकन रिपोर्ट (एटीआर) देने का निर्देश दिया है।
मानवाधिकार कार्यकर्ता और उच्चतम न्यायालय के वकील राधाकांत त्रिपाठी की ओर से दायर याचिका पर कार्रवाई करते हुए एनएचआरसी ने हाल ही में डीजीपी से एटीआर मांगी।
विभिन्न प्राधिकरणों के समक्ष कई आरटीआई आवेदन दायर करने वाले कंधमाल जिले के बटागुडा गाँव के आरटीआई कार्यकर्ता अभिमन्यु पांडा की गत 10 दिसंबर को दो हमलावरों ने उससमय गोली मारकर हत्या कर दी जब वह अपने घर के सामने खड़े थे।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि दोषियों को गिरफ्तार करने में देरी ने पुलिस, खुफिया और राज्य की कानून व्यवस्था की भूमिका समेत मानवाधिकारों पर गंभीर सवाल खड़े किये। उन्होंने आरोप लगाया कि श्री पांडा की हत्या आदिवासी कल्याण कोष में किए गए कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार को लकर उनकी ओर से दायर आरटीआई के कारण उन्हें चुप कराने के लिए की गई।
श्री त्रिपाठी ने श्री पांडा के हत्यारों को जल्द गिरफ्तार करने और उनके खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई करने की मांग
करते हुए आरटीआई के मृतक कार्यकर्ता के परिजनों को उचित मुआवजा और पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने की मांग की है।
एनएचआरसी ने अपने आदेश में संबंधित अधिकारी को चार सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। आदेश में कहा गया कि यदि निर्धारित अवधि तक रिपोर्ट नहीं प्राप्त होगी तो एनएचआरसी संबंधित अधिकारियों की व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए आदेश देने के लिए विवश होना पड़ेगा।
संजय, शोभित
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image