Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मणिपुर में असम राईफल पर हमला मामले में आरोप पत्र दायर

इंफाल 31 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इंफाल स्थित विशेष अदालत में मणिपुर में असम राईफल्स के जवानों पर घात लगाकर किये गये हमला मामले में तीन फरार आरोपियों समेत छह आरोपियों के खिलाफ मंगलवार को आरोप पत्र दाखिल किया।
मणिपुर के चंदेल जिले में चामोल-सजिर तंपाक मार्ग पर 11 नवंबर 2017 को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और मणिपुर नागा पीपुल्स फ्रंट (एमएनपीएफ) के कार्यकर्ताओं ने घात लगाकर चौथे असम राईफल्स की सड़क खोलने वाली पार्टी पर हमला किया था। इस हादसे में असम राईफल्स के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गये थे जिसमें से एक की मौत अस्पताल में हो गयी थी। इस घटना की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावर उग्रवादी भी मारे गये थे।
जिन आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए गए हैं उनमें कोइजाम इबोचौबा उर्फ ​​सूमो, मायांगलांबम सिरोमानी उर्फ ​​केस्पर, थोकचोम निंग्ठेम्बा उर्फ ​​फीरोजांबा, लेशराम प्रियोक्या मीते उर्फ ​​इबोम्चा, थंगजाम अचौ उर्फ ​​थंगजाम अचन और चंदम तांडों शामिल हैं। उन पर आईपीसी की धारा 120 बी, 121, 121 ए, 302, 307 और 34 और धारा 16, 18, 20 और 38 के तहत आरोप लगाया गया है। छह आरोपियों में से सुमो, केस्पर और ​​निंगथेम अभी भी फरार हैं।
आतंकवादी एवं उग्रवादी जांच एजेंसी ने यह सिद्ध किया है कि पीएलए और एमएनपीएफ ने सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रची और इस साजिश को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने चौथी असम राइफल्स टीम पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप एक जवान की मौत हुई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।
जांच एजेंसी ने कहा,“जांच के दौरान, अपराधियों की पहचान स्थापित की गई और तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। मणिपुर के विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली गई और विभिन्न गुप्त दस्तावेजों और सामग्रियों को जब्त कर लिया गया।” जांच एजेंसी मामले की जांच कर रही है।
संजय, प्रियंका
वार्ता
image