Friday, Mar 29 2024 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में आय से अधिक संपत्ति मामलों की जांच में ‘आदत’ का सहारा

हल्द्वानी 01 जनवरी (वार्ता) उत्तराखण्ड के सतर्कता अन्वेषण अधिकारी अब आय से अधिक सम्पत्ति से संबंधित मामलों की जांच में ''आदत'' का सहारा भी ले सकेंगे।
नैनीताल पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) डा.अमित श्रीवास्तव द्वारा लिखित पुस्तक ''आदत'' अन्वेषण अधिकारियों के लिए एक गाइडलाइन की तरह है। इस पुस्तक की प्रतियां केवल सतर्कता अधिष्ठान के देहरादून और नैनीताल सेक्टर कार्यालयों के पुस्तकालय में रखी गयी हैं।
डा.श्रीवास्तव ने यूनीवार्ता को बताया कि ‘आदत’ ट्रैप प्रक्रिया की एक केस स्टडी है। सतर्कता अधिष्ठान के कार्यों में ट्रैप तथा आय से अधिक सम्पत्ति मामलों की जांच, मुख्यत: दो प्रकार के मामले ही शामिल होते हैं। ट्रैप में किसी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी को रिश्वत लेते हुए पकड़ा जाता है। इस पुस्तक में ऐसे ही कुछ मामलों में सतर्कता अधिष्ठान के खिलाफ हुए न्यायालय के फैसलों पर गहनता से प्रकाश डालने के साथ ही यह भी बताया गया है कि इन मामलों में ट्रैप करने की प्रक्रियाओं में क्या खामियां रहीं और कैसे उन खामियों को दूर किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि आय के स्रोत से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां कैसे,कब और कहां से जुटायी जा सकती हैं,आय गणना करने का तरीका और गणना सूत्र का भी वर्णन किताब में किया गया है।
सं टंडन
वार्ता
image