Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्वच्छकारों के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं का पात्रों को मिले लाभ : मकवाना

देहरादून 03 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में स्वच्छकारों के कल्याण के लिये चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की केन्द्रीय अनुश्रवण समिति, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सदस्य भगवत प्रसाद मकवाना ने शुकवार को समीक्षा की और स्वच्छकारों के विमुक्ति पुनर्वासन हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ अभ्यर्थियों को देने के लिए अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया।
सचिवालय में बैठक के दौरान आज श्री मकवाना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छकारों को ‘मैनुअल स्कवेंजर्स एक्ट’ 2013 एवं स्वच्छकार विमुक्ति पुनर्वासन हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ अभ्यर्थियों को देने हेतु गम्भीरता पूर्वक कार्य किए जाए। उन्होंने अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत प्रदेश के सभी स्वच्छकारों को प्रदान करने पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का आभार भी व्यक्त किया।
उन्होंने प्रदेश के सभी जनपदों में स्वच्छकारों के चिह्नीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजे जाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के चार जनपदों में स्वच्छकारों का चिह्नीकरण एवं इनके लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी हेतु कैम्प का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी परियोजनाएं तैयार की जाए जिससे स्वच्छकारों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। इसके लिए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कर उनके संचालन की जिम्मेदारी स्वच्छकारों को दी जाए।
श्री मकवाना ने कहा कि ‘मैनुअल स्कवेंजर्स एक्ट 2013’ के तहत प्रदेश एवं जनपद स्तर पर निगरानी समिति का गठन किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छकारों एवं उनके आश्रितों को राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान के माध्यम से सिलाई-कढ़ाई, कम्प्यूटर, हाउस वायरिंग एवं ब्यूटीपार्लर आदि का प्रशिक्षण दिया जाए।
अनुश्रवण समिति सदस्य ने समाज कल्याण विभाग से स्वच्छकारों एवं उनके आश्रितों के पुनर्वासन के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने प्रदेश के क्षेत्रों से आए सफाईकर्मी प्रतिनिधियों की समस्याओं के समाधान हेतु भी अधिकारियों को निर्देश दिए, साथ ही, अधिकारियों को 1993 के बाद सीवर की सफाई करते हुए मृतक स्वच्छकारों के आश्रितों को शीघ्र सहायता राशि दिलाने के भी निर्देश जारी किये।
इस अवसर पर प्रभारी सचिव भूपाल सिंह मनराल, अपर सचिव विनोद कुमार सुमन, डॉ. राम विलास यादव, उमेश नारायण पाण्डेय, महाप्रबन्धक उत्तराखंड बहुउद्देश्यीय वित्त विकास निगम एस.एस.रावत सहित पार्षद विशाल, समाज कल्याण विभाग की अनुश्रवण समिति सदस्य धर्मवीर घाघट, सतपाल, मदन वाल्मीकि एवं पार्षद नीतू वाल्मिकी भी उपस्थित थीं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image