Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गायत्री महायज्ञ राष्ट्र की प्रगति एवं समृद्धि के लिए

हरिद्वार 03 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में हरिद्वार के शांतिकुंज व्यवस्थापक शिवप्रसाद मिश्र ने बताया कि गायत्री अश्वमेध महायज्ञ संपूर्ण शृंखला का 46वाँ तथा दक्षिण भारत का पाँचवाँ महायज्ञ शुक्रवार को हैदराबाद में प्रारंभ हुआ। यह महायज्ञ राष्ट्र की प्रगति एवं समृद्धि के विशेष प्रयोजन के साथ सम्पन्न किया जा रहा है।
शांतिकुंज की अधिष्ठात्री शैलदीदी के नेतृत्व में गायत्री अश्वमेध महायज्ञ हेतु देवावहन का क्रम विशिष्ट वैदिक कर्मकाण्ड के साथ सम्पन्न कराया गया। इस आध्यात्मिक अनुष्ठान से तेलंगाना राज्य सहित दक्षिण भारत में विकास की नई संभावनाएँ जन्म लेंगी।
गायत्री अश्वमेध महायज्ञ के शुभारंभ के दौरान करीब चार किलोमीटर लंबी भव्य कलश यात्रा में आंध्रप्रदेश, तेलंगाना आदि प्रांतों सहित कई देशों से आये श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर श्रद्धेया शैलदीदी ने कहा कि अश्वमेध गायत्री महायज्ञ के इस प्रयोग से तेलंगाना सहित दक्षिण भारत में सांस्कृतिक एवं नैतिक उत्थान का नया आयाम खुलेगा। इस यज्ञ से राष्ट्र के सांस्कृतिक नवोन्मेष एवं राष्ट्र का पराक्रम बढ़ने के साथ खुशहाली के पथ प्रशस्त होंगे।
शांतिकुंज के व्यवस्थापक ने बताया कि यज्ञ संचालन के लिए शांतिकुंज से उच्च प्रशिक्षित यज्ञाचार्यों एवं संगीत की टीम पहुंची है। वहीं तीन माह पूर्व से महायज्ञ की तैयारी के लिए शांतिकुंज के वरिष्ठ कार्यकर्त्ता डॉ. बृजमोहन गौड़ के नेतृत्व में निर्माण विभाग की टीम एवं स्वयंसेवकों का एक बड़ा दल हैदराबाद गया है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image