Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अंतर्राज्यीय वाहन चोर गिरोह के सरगना समेत दो दबोचे, चार वाहन बरामद

नैनीताल 04 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड की नैनीताल पुलिस ने अंतर्राज्यीय वाहन चोर गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए गिरोह के सरगना समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर चोरी के चार वाहन को भी बरामद कर लिया है। आरोपी इन वाहनों को नेपाल ले जाकर बेच देते थे।
पुलिस ने बताया दोनों आरोपी उतर प्रदेश के रहने वाले हैं। गिरोह का सरगना उप्र पुलिस का बर्खास्त सिपाही परवेज अहमद है। पुलिस ने परवेज और उसके साथी को उत्तर प्रदेश के बरेली से गिरफ्तार किया है। खास बात यह है कि परवेज नैनीताल में भी पुलिस में काम कर चुका है और इसीलिये उसने वाहन चोरी के लिये नैनीताल एवं उसके आसपास के इलाके को चुना था। सरगना शातिर अपराधी है और आपराधिक वारदातों में शामिल होने के कारण उप्र पुलिस ने उसे बर्खास्त कर दिया था। उस पर हत्या एवं अन्य संगीन अपराधों में शामिल होने के आरोप में कई मामले मामले दर्ज हैं।
नैनीताल के सहायक पुलिस अधीक्षक राजीव मोहन शनिवार को घटना का खुलासा करते हुए बताया कि पिछले महीने दिसंबर में नैनीताल और उसके आसपास से दो गाड़ियां गायब हो गयी थीं। एक स्कॉर्पियो आरचौड रिसॉर्ट गंगवाचौड़ मुक्तेश्वर से इसी साल 01 दिसंबर को हुई थी। इसकी शिकायत वाहन स्वामी विक्रम बिष्ट ने तीन दिसंबर को नैनीताल के तल्लीताल थाना में दर्ज करायी थी। वाहन चोरी की दूसरी घटना नैनीताल के तल्लीताल में पिछले महीने 15 दिसंबर को घटी थी। तल्लीताल निवासी रवीन्द्र नयाल ने 17 दिसंबर को अपनी आई-10 कार गायब होने की सूचना तल्लीताल पुलिस को दी थी।
वाहनों के लगातार चोरी होने की घटना से पुलिस हरकत में आयी और उसने दो टीमों का गठन किया। इसके बाद पुलिस ने जांच की तो कुछ सुराग हाथ लगे और वाहन चोरों को पकड़ने के लिये पुलिस ने बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर एवं झांसी इलाकों में दबिश दी।
श्री मोहन ने बताया कि पुलिस को शुक्रवार को आरोपियों को पकड़ने में सफलता हाथ लगी और उन्होंने दो आरोपियों परवेज अहमद पुत्र सलीम अहमद निवासी सिया मस्जिद आशिफ चौराहा नयी बस्ती झांसी उप्र एवं रियासत खान पुत्र आले मोहम्मद निवासी सूर्यनगर उरई जालौन उप्र को गिरफ्तारी कर लिया। पुलिस ने उनके खिलाफ भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 411, 420, 468 व 471 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
परवेज अहमद गिरोह का सरगना है।
श्री मोहन ने बताया कि जांच में पता चला है कि सरगना परवेज उत्तराखंड में भी पुलिस विभाग में काम कर चुका है और वह वर्ष 2000 से 2009 के बीच नैनीताल में तैनात रह चुका है। यही कारण है कि वह यहां की हर गतिविधि से वाकिफ है। इसके बाद वह विकल्प के चलते वह उप्र चला गया। उप्र पुलिस ने वर्ष 2012 में उसे इन्हीं हरकतों के कारण बर्खास्त कर दिया था।
उन्होंने बताया कि उनका गिरोह नैनीताल ही नहीं उत्तराखंड एवं उप्र के अन्य हिस्सों से भी वाहनों पर हाथ साफ करता रहा है। पुलिस ने उनके पास से चार वाहन बरामद किये हैं। दो नैनीताल जनपद से चुराये गये वाहन हैं जबकि एक स्कार्पियो और एक इनोवा उप्र से चोरी किये गये हैं। श्री मोहन ने इस सफलता के लिये एसओजी एवं पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:02 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image