Friday, Mar 29 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौर्य और त्रिवेन्द्र ने दी संत हंस प्रकाश को श्रद्धांजलि

हरिद्वार 05 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में हरिद्वार के अवधूत मंडल आश्रम में दिवंगत संत हंस प्रकाश के सातवें निर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि सभा में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ कई अन्य राजनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।
श्रीमती मोर्य ने कहा कि हमें सभी संतो का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि संतों एवं गंगा मइया के आशीर्वाद से ही हमारा देश विश्व गुरु बनेगा। देश में दलित, वंचितों का उद्धार करने के लिए साधु संतों का आशीर्वाद जरूरी है। राज्यपाल ने कहा कि किसी भी संत पुरुष को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि वही होगी जब हम अपने समाज के दलित, शाेषित, अशिक्षित, गरीब, लाचार जरूरतमंदों को साथ लेकर चलें।
उन्हें समाज में समानता का एहसास दिलाने के लिए उन्हें अपने बराबरी में स्थान दें। अपने सामाजिक, धार्मिक आयोजन में उनकी भी बराबर सहभागिता सुनिश्चित कर सकें। ब्रह्मलीन प्रकाश महाराज ने समाज को अपने कल्याणकारी वचनों से प्रेरित किया है। उन्होंने धर्म-कर्म के कार्यद्वारा समाज को सुधारने में अहम भूमिका निभाई हैं। इसके बाद श्रीमती मौर्य दक्षिण काली मंदिर के दर्शन किये। यहां पीठाधिश्वर स्वामी कैलाशा नन्द ब्रह्मचारी से भेंट कर पूजा अर्चना की और भगवान का आशीर्वाद लिया।
श्री त्रिवेंद्र ने ब्रह्मलीन स्वामी हंस प्रकाश महाराज को श्रद्धांजलि देने के बात कहा हरिद्वार में गंगा तट पर स्थित अवधूत मंडल आश्रम ने कई धार्मिक और सामाजिक सेवाएं की जा रही हैं। लगभग दो सौ वर्ष पुराना अवधूत मंडल आश्रम भारत की संस्कृति और सभ्यता के संवर्धन के लिए काम कर रहा है।
मुुख्यमंत्री ने लगभग 200 वर्षों से शिक्षा, चिकित्सा, गौ रक्षा, संस्कृति तथा सेवा के क्षेत्र में प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम के कार्यों की प्रशंसा करते हुए ब्रम्हलीन स्वामी प्रकाश महाराज के जीवन को प्रेरणादायक बताया। उन्होंने भारतीय संस्कृति की रक्षा और परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए आश्रम के वर्तमान संयोजक ब्रह्मलीन महाराज के शिष्य रूपेंद्र प्रकाश महाराज को शुभकामनायें दी।
सं. उप्रेती
वार्ता
image